यदि शरीर में हो गई है पानी की कमी तो दिखते हैं यह लक्षण, जरूर जान ले कौन से हैं वह लक्षण

हमारे शरीर का 70% भाग पानी से ही बना हुआ है। यहीं वजह है कि जल को जीवन की संज्ञा दी गई है क्योंकि मनुष्य बिना भोजन के कुछ समय रह सकता है लेकिन बिना पानी के मनुष्य जीवित नहीं रह सकता, इसीलिए जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से हम कई बार अपने शरीर में पूरा ध्यान नहीं दे पाते अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते हैं ऐसे में पानी की आवश्यकता हमारे शरीर को होती है और हम कम पानी पीने लग जाते हैं तो हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियों का कारण बनने लग जाती है। शरीर में यदि पानी की कमी होने लग जाए तो इस कमी को मेडिकल साइंस में डिहाइड्रेशन कहा जाता है वैसे तो हर व्यक्ति पानी पीता है हम सभी पानी पीते हैं लेकिन ज्यादा लोगों की शरीर की जरूरत के अनुसार उचित मात्रा में पानी नहीं पी पाते हैं। यही वजह होती है जिसके वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है

खासतौर पर गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन की कमी हो जाती है और सभी लोग इसी परेशानी से पीड़ित नजर आते हैं वैसे तो हम सब ही पानी की कमी को बहुत हल्के में लेते हैं लेकिन डिहाइड्रेशन के कारण बड़ी संख्या में रोगियों की मृत्यु भी हो जाती है इसलिए पानी की कमी की परेशानी को आपको आसानी से और सरलता से नहीं लेनी चाहिए। यह बड़ी बड़ी बीमारियों का कारण भी बन सकती है और यह आपको बहुत मुसीबत में डाल सकता है। ऐसे में कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ठंड के मौसम में देखा जाता है कि कई लोग पानी का सेवन बहुत कम कर देते हैं या तो फिर ना के बराबर इसका सेवन करने लग जाते हैं जो बहुत गलत बात है या ठंड के मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी कर देता है। इससे जुड़ी बहुत सारी परेशानियां उत्पन्न हो जाती है जिसके बारे में कोई जानकारी नहीं है ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसे कौन से लक्षण है जो पानी की कमी दर्शाते हैं।

इन शारीरिक समस्याओं का कारण होती है पानी की कमी

■कई बार हमें बिना वजह सर दर्द होने लग जाता है और बार-बार सर दर्द की परेशानी लगी रहती है। इस सर दर्द का कारण भी पानी की कमी हो सकता है।पानी की कमी से भी सर दर्द की समस्या होती है।
■कब्ज यदि आपको पेट संबंधी परेशानियां कब्ज है तो और बार-बार आपको यह समस्या उत्पन्न हो रही है तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप बहुत कम मात्रा में पानी पी रहे हो और इसलिए आपको पेट संबंधी सारी परेशानियां हो रही है।
■यदि आप बार-बार थका हुआ तनाव से ग्रसित महसूस करते हैं और आपके अंदर एनर्जी बहुत कम लगती है तो आपको समझ लेना चाहिए कि यह भी आपको पानी की कमी की वजह से हो रहा है क्योंकि थकावट का मुख्य कारण कम पानी पीना होता है।
■यदि आपकी त्वचा खींची खींची और ड्राई नजर आती है, बार-बार मोइसराइजर लगाने के बाद भी आपकी स्किन ड्राई नजर आती है तो यह भी मुख्य कारण हो सकता है। पानी की कमी का।
■यदि आपके जोड़ों में और हड्डियों में बार-बार दर्द उत्पन्न होता है तो आपको समझ लेना चाहिए कि इसका कारण पानी की कमी है।
■यदि आपका वजन बढ़ते ही चले जा रहा है और मोटापा रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है तो इस भी पानी की कमी की वजह से हो सकता है क्योंकि खाना पचाने के लिए पानी का अत्यधिक सेवन करना जरूरी होता है।
■लो ब्लड प्रेशर की शिकायत यदि आपको लगी रहती है तो यह भी आपको काम पानी पीने की वजह से हो रहा है आपको जरूर पानी को उचित मात्रा में पीना चाहिए।
■यदि आपको किडनी में परेशानी उत्पन्न हो रही बार-बार किडनी का इंफेक्शन हो रहा है तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप बहुत कम मात्रा में पानी का सेवन कर रहे है।
■यदि आपके शरीर में खून की कमी हो गई है तो इसका भी मतलब है कि आपको शरीर में पानी की कमी हो गई है।
■यदि आपका चेहरा सूखा सूखा और बेजान नजर आता है तो इसका भी कारण हो सकता है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो।
■बालों में भी रूखापन है तो इसका भी मुख्य कारण पानी की कमी हो सकती है आपको जरूर पानी का उचित सेवन करना चाहिए।

शरीर में हो गई है पानी की कमी तो यह लक्षण से समझ जाएं

■यदि आपको बार बार भूख लगती है और आपको बहुत ज्यादा ही भूख लगती है तो यह कारण है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है।
■ यदि आपके यूरिन का रंग पीला है और पीलापन बढ़ते जा रहा है तो यह भी पानी की कमी का ही संकेत देती है।
■यदि आपके सासों में दुर्गंध आती है तो इसका भी कारण पानी की कमी हो सकता है।
■ बार-बार सर दर्द की परेशानी आपके पास है तो यह भी पानी की कमी का ही संकेत देती है।
■बार-बार आप थका थका और लो फील करते हैं तो इसका भी मुख्य कारण पानी की कमी ही है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*