यदि शरीर में हो गई है विटामिन B12 की कमी, तो इसे पूरा करने के लिए करें इन फ्रूट का सेवन

हम सभी के शरीर में सभी प्रकार के विटामिन मौजूद होना अत्यंत आवश्यक है। जब शरीर में सभी प्रकार के विटामिंस मौजूद होंगे तभी हमारा शरीर पूरी तरह से स्वस्थ होगा ऐसे में कई लोग सोचते हैं कि सिर्फ विटामिन सी और विटामिन डी हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। सभी प्रकार के विटामिंस की पर्याप्त मात्रा हमारे शरीर में होगी तभी हम पूरी तरह से स्वस्थ होंगे ऐसे में देखा जाए तो विटामिन B12 हमारे स्वास्थ्य के लिए उतना ही जरूरी होता है बहुत सारे लोगों को लगता है कि विटामिन का सेवन करने जाना करने से उनके जीवन पर या फिर उनके सेहत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन यहां पर आप गलत सोच रहे हैं अगर आपके शरीर में किसी भी तरह के विटामिन की कमी होगी तो आपको अलग-अलग प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। टिप्पणी जैसा कि हमने आपको बताया है कि विटामिन किस तरह से आपके स्वास्थ्य शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है, ठीक उसी प्रकार विटामिन B12 हमारे शरीर को भी बहुत जरूरी होता है इसकी कमी से शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क को समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती हैं। यह सिर्फ और सिर्फ शारीरिक परेशानी उत्पन्न नहीं करता यह हमारे मस्तिष्क पर भी प्रभाव डालता है। इसकी कमी के कारण आपको सांस लेने में समस्याएं होने लग जाती है चलने में परेशानी होने लग जाती है निमिया की शिकायत होती है ऐसे में आपको जरूर ई है कि अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को सेवन करना चाहिए, जिससे आपके शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा बड़े विटामि विटामिन B12 आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में मौजूद होगा तो आपका ब्रेन बहुत ही स्पीड से काम करेगा साथ ही साथ आपकी शारीरिक समस्याएं भी दूर होगी तो आप कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं जिसके से आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी दूर होगी।

करें इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल

करें ड्राई फ्रूट का सेवन
ड्राई फ्रूट को अपने आहार में शामिल करना सबसे अच्छा विकल्प है सभी प्रकार के विटामिन प्राप्त करने के लिए ऐसे में आप ड्राई फ्रूट को अब यदि अपने खाद्य पदार्थों में रोज के खाद्य पदार्थों में शामिल करेंगे तो यह आपकी विटामिन बी12 की कमी को पूरा करेगा।

करें आहार में रोजाना दूध का सेवन
आपको हम बता देना चाहते हैं कि अपने आहार में नियमित रूप से आपको दूध का सेवन करना ही चाहिए क्योंकि दूध में विटामिन B12 की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है आपको दूध का सेवन रोजाना करना ही चाहिए। बी12 के लक्षण है कि एनीमिया, थकान, कमजोरी, बाल झड़ना, स्किन प्रॉब्लम्स कब यही है तो इन सब को दूर करने के लिए आज दूध को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

करें अंडे का सेवन
आपको अपने आहार में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए रोजाना यदि आप दो अंडे का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर से विटामिन बी12 की कमी को दूर करने में मदद करता है इससे शरीर की 45% विटामिन की कमी दूर हो जाती है अंडा हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा है ऐसे में आप ही से शामली जरूर करें।

पनीर को करें अपने आहार में शामिल
आपको हम बता देना चाहते कि जो लोग शाकाहारी होते हैं वह अंडे का सेवन नहीं कर सकते हैं इसलिए आप यदि शाकाहारी है तो आप अंडे की वजह पनीर को अपने आहार में शामिल करें पनीर में भी बहुत अधिक मात्रा में विद्वान मौजूद होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा है इसके सेवन से सिर्फ b2l भी नहीं के कैल्शियम प्रोटीन भी मिलता है जो हमारे लिए बहुत अच्छा है।

ब्रोकली को करें अपने आहार में शामिल
ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसमे विटामिन B12 बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है इसके अलावा को लेट की भी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है शरीर में हीमोग्लोबिन की अच्छी मात्रा बनाए रखने के लिए आप ब्रोकली को अपने आहार में जरूर शामिल करते हैं विटामिन B12 के जरिए शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनते हैं इसलिए यह हमारे ब्लड के लिए बहुत जरूरी विटामिन में से एक है इसलिए जिन्हें एनीमिया की शिकायत दी है उन्हें भी ब्रोकली को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

दही को करें शामिल
दही को भी आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं दही एक ओ तो रोज अपने भोजन में वैसे भी हमें शामिल करना है लेकिन आप को बता देना चाहते कि इसमें बी12 की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है।

करें मशरूम को अपने आहार में शामिल
मशरूम को अपने रोजाना नियमित तौर पर आहार में शामिल करना चाहिए मशरूम में सकारात्मक विटामिन B12 का बहुत अच्छा अधिक मात्रा पाया जाता है जो आपके लिए बहुत अच्छा है। मशरूम में प्रोटीन विटामिन B12 कैल्शियम आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है ऐसे में यह आपके सेहत के लिए बहुत अच्छा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*