यदि आप है खांसी से बहुत ज्यादा परेशान तो इस तरह करें तुलसी का सेवन, मिल जाएगा तुरंत ही आराम

खांसी की समस्या एक ऐसी समस्या है जो एक आम समस्या ही है। कोविड-19 वेरियन्त ओमिक्रोन के बढ़ते प्रकोप और मौसम में बदलाव के कारण लोगों में खासी की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है। ऐसे में कई लोगों को हांसी की समस्या बहुत पुरानी होती है जो जल्दी से ठीक भी नहीं होती है। बहुत लंबे समय तक वह समस्या चलते ही रहती है अगर आपको खांसी की समस्या बहुत लंबे समय से परेशान कर रही है तो आप तुलसी की मदद लेकर खासी की समस्या को दूर कर सकते हैं। तुलसी में बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो हमारी खांसी को दूर करने के लिए बहुत कारगर है तुलसी में anti-inflammatory एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है इसमें औषधि गुण इतनी अधिक मात्रा में होते हैं कि आज भी आयुर्वेदिक दृष्टि में यह सबसे बड़ी औषधि के रूप में माना जाता है। इसके अलावा इसमें तुलसी में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है। तुलसी से बुखार सर्दी जुकाम जैसी समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना सुबह चार से पांच बच्चियों का सेवन जरूर करें ऐसे में काशी को दूर करने के लिए आप अलग अलग तरह से तुलसी का सेवन कर सकते हैं या आपकी खांसी को जड़ से ठीक करने के लिए बहुत कारगर है।

पिये तुलसी की चाय
यदि आपको चाय पीना बहुत पसंद है तो आप अलग अलग तरह की चाय जरूर पीते होंगे ऐसे में यदि आप खांसी से परेशान है तो आप तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं तुलसी के चाय के सेवन से आपकी खांसी जड़ से दूर हो जाएगी इसके लिए आपको चाय पत्ती हो तुलसी को पानी में उबालना है फिर इस मिश्रण को छानकर कब में डाल लेना है और सुबह शाम चाय का सेवन आपको करना है इसमें बहुत से ऐसे औषधि गुण है जो आपकी खांसी को ठीक करने के साथ-साथ आप की इम्युनिटी सिस्टम को भी स्ट्रांग करने के लिए बहुत कारगर है।

करे तुलसी के पानी का सेवन
यदि आपको खांसी की समस्या बहुत लंबे समय से गिरे हुई है और आप इससे बहुत ज्यादा परेशान हो गए हैं तो आपको इसके लिए तुलसी को गुनगुने पानी में उबालना है फिर उसे छानकर उसी गुनगुने पानी का आपको सेवन करना है आप चाहे तो इसमें आप जीरा भी मिला सकते हैं जीरे में विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा होती है जो एंटीबायोटिक की तरह काम करता है और खांसी को जड़ से ठीक करने के लिए बहुत कारगर है।

रोजाना करें तुलसी के रस का सेवन
यदि आप तुलसी के पत्तों का रस निकालकर उसका सेवन करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंच जाएगा आप सुबह खाली पेट एक चम्मच तुलसी के पत्तों का रस जरूर पीएं इससे आपकी खासी जड़ से दूर हो जाएगी।

करे तुलसी और शहद का सेवन
आपको हम बता दें कि यदि खासी आपको बहुत दिनों से परेशान क्यों हुई है तो आपको तुलसी और शहद का सेवन करना चाहिए या आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

करें तुलसी और घी का सेवन
घी और तुलसी के मिश्रण का भी आप सेवन कर सकते हैं या भी आप की खासी की समस्या को दूर कर देगा इसके लिए आप तुलसी के पत्ते का रस निकालकर भी के साथ मिलाकर उसका सेवन करें यह आप की खासी की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है।

करें तुलसी और अदरक का सेवन
आप अब खांसी से बहुत परेशान है तो आपको तुलसी और अदरक का सेवन करना चाहिए इसके लिए आप तुलसी के पत्तों और अदरक को एक साथ कूट लें और उसे पानी में डालकर उबालें कुछ देर तक उबालने के बाद इसमें थोड़ा-सा शहद मिक्स कर लें और इस काढ़े को आप प्रतिदिन दो से तीन बार पिया यह आपकी खांसी को पूरी तरह से ठीक कर देगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*