सफेद बाल और बाल झड़ने की समस्या से पाना चाहते है निजात तो करें इस तेल का इस्तेमाल, 15 दिन में दिखेगा फर्क

बालों की परेशानी हर उम्र के लोगों में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है आपने खुद ही देखा होगा कि बच्चों से लेकर बड़े तक बालों की समस्या देखने को मिलती है। इसका मुख्य कारण हमारे आसपास के वातावरण में प्रदूषण की मात्रा है जैसे-जैसे प्रदूषण हमारे आसपास मौजूद होता चला जाएगा और बढ़ता चला जाएगा हमारा बाल उतना ही डैमेज होता चला जाएगा और आजकल के समय में प्रदूषण के साथ-साथ हमारी लाइफ स्टाइल में विभिन्न प्रकार की परेशानियां देखने को मिलती है। जिसके फलस्वरूप हमारे बालों में विभिन्न प्रकार की परेशानियां उत्पन्न होने लगती है इन परेशानियों को दूर करने के लिए हम ब्यूटी सैलून जाते हैं और अपने बालों में केमिकल ट्रीटमेंट कर आते हैं जो कुछ समय के लिए हमारे बालों को तो ठीक करता ही है लेकिन थोड़े समय बाद हमारे बाल पहले से भी और खराब हो जाते हैं। ऐसे में यह बहुत महंगे ट्रीटमेंट होते हैं जो हमारे पैसों के साथ-साथ हमारे बालों को भी खराब कर देते हैं ऐसे में बालों में जो जो समस्याएं देखने को मिलती है उसमें और समय बालों का सफेद होना बालों का झड़ना बालों का रूखापन बालों में ग्रोथ रुक जाना जैसी समस्या सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है ऐसे में आप नेचुरल तरीके से अपने बालों को झड़ने और सफेद होने से रोक सकते हैं।

बालों के लिए लाभदायक

नेचुरल ऑयल प्राचीन काल से बालों को अच्छा रखने के लिए विभिन्न प्रकार के तेलों का इस्तेमाल किया जा रहा है आज के समय में हम बिजी हो गए हैं। हमारी लाइफ स्टाइल बहुत परिवर्तित हो गई है। जिसकी वजह से हम बालों में तेल लगाने जैसे चीजों को एकदम त्याग बैठे हैं लेकिन यह नेचुरल तरीका है। अपने बालों को अच्छा करने के लिए विभिन्न प्रकार के तेलों में अलग-अलग तरह की जड़ी बूटी और औषधि गुण मौजूद होते हैं जो बालों के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है। ऐसे में यदि आपको बालू की बहुत ज्यादा समस्या है तो आप अलग-अलग तेल का इस्तेमाल कर सकते इन नेचुरल ऑइल्स का उपयोग करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा यह तेल ना केवल सिर्फ की स्किन को ड्राई होने से बचाते बल्कि उसे जरूरत पोषण भी प्रदान करते हैं ऐसे में इन तेलों का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को बहुत अच्छा कर सकते हैं।

कौन कौन से तेल है फायदेमंद चलिए जानते हैं

नारियल तेल भी है फायदेमंद
आपने नारियल तेल का इस्तेमाल अपने बालों में किया ही होगा लेकिन समय के साथ हम इसका इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं ऐसे में यदि आप नारियल तेल में मेथी के दाने उबालकर उसमें प्याज का रस मिलाकर लगाएंगे तो यह आपके बालों को बहुत फायदेमंद होगा डायल का तेल एक ऐसा विकल्प है जो हर मौसम में आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है रूसी खत्म करके आपके बालों को मजबूत और शाइनी बनाने में बहुत मदद करता है।

तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप
यदि हफ्ते में एक बार तिल के तेल को अपने बालों में लगाएंगे तुझे आपके बालों को बहुत अच्छा करने के लिए बहुत कारगर है। डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं कि तिल के तेल में ढेर सारा फैटी एसिड मौजूद होता है जो बालों के रुके पन को दूर करके आपके बालों में पोषण की कमी को पूरा करता है साथ ही साथ आपके बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए भी बहुत कारगर है। आपको कुछ समय में इसके फायदे नजर आने लगेंगे।

करें नीम के तेल का इस्तेमाल
आप नीम के तेल का भी इस्तेमाल अपने बालों में करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा सबसे पहले गया तेल बनाने के लिए नीम के सूखे पत्तों को बारीक पीस लेना है आपको अब उसमें जैतून का तेल मिलाकर लाभ मिला लें। फिर इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगा और एक-दो घंटे बाद शैंपू कर लें ऐसा करने से यह आपके बालों से रूसी की समस्या और सफेद बाल की समस्या को दूर करने के लिए बहुत कारगर है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*