यहां टॉफी से भी कम कीमत में मिलता है पेट्रोल, मात्र 50 रुपये में फुल हो जाएगा गाड़ी की टंकी

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं. लेकिन आज हम आपको उन देशों के बारे में बता रहे हैं, जहां पेट्रोल की कीमत टॉफी की कीमतों से भी बहुत कम हैं. हम आपको ऐसे ही देशों के बारे में बता रहे हैं जहां पेट्रोल एक रुपए से भी सस्ता मिलता है.

वेनेजुएला में आप भारतीय मुद्रा के हिसाब से 21 पैसे देकर 1 लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं. फिलहाल वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत भी 0.02 डॉलर प्रति लीटर बिक रहा है. 0.02 डॉलर को भारतीय रुपए में आंकें तो यह कीमत 1.45 रुपये आती है. लेकिन अगर भारतीय करेंसी की तुलना वोलिवियन बोलिवर से करें तो यह कीमत सिर्फ 21 पैसे प्रति लीटर पड़ती है.

भले ही वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत सबसे कम है, लेकिन यह देश आज बर्बादी की कगार पर खड़ा है. एक समय यह देश काफी अमीर हुआ करता था. आज यहां लोग खाने को भी तरस रहे हैं. इस समय एक भारतीय रुपया में 23733.95 बोलिवर आता है.

सस्ते पेट्रोल के मामले में वेनेजुएला के बाद दूसरे नंबर पर ईरान आता है जहां 4.49 पैसे प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है. अगला स्थान अंगोला का है जहां 17.82 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल बिक रहा है. चौथे नंबर पर अल्जीरिया है जहां पेट्रोल की कीमत 25.15 रुपए लीटर है. पांचवे नंबर पर कुवैत है जहां पेट्रोल की कीमत 25.25 रुपए प्रति लीटर है. बता दें कि सूड़ान में फिलहाल पेट्रोल ₹24 प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं इक्‍वाडोर में भी पेट्रोल 26 रुपए प्रति लीटर है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*