यह है कुछ आयुर्वेदिक उपाय जो दिलाते हैं मसूड़ों में खून, दातों का पीलापन और दर्द से आराम

आयुर्वेदिक उपाय हमारे लिए हमेशा से कारगर साबित हुए हैं। यह बहुत आसान और घरेलू उपाय होते हैं। जिसकी मदद से आप बड़ी बड़ी बीमारियों को भी ठीक कर सकते हैं कई बार हम इन सब उपायों को करने की बजाय सीधे ही डॉक्टर के पास चले जाते हैं लेकिन जब आप हमें बिल्कुल भी नहीं भूलनी चाहिए कि आदिकाल से आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे ही हमें ठीक करते आ रहे हैं। बड़ी से बड़ी बीमारियों को भी यह ठीक करने में कारगर है। आज भी डॉक्टर की दवाई को आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों ने कड़ी टक्कर दी है तो हम में कभी भी छोटी-छोटी समस्याओं के लिए सबसे पहले आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खा कोई अपनाना चाहिए। ऐसे में हमारा मुंह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन कई बार हमारे दांतो में दर्द, मसूड़ों में खून आना, दांतों में पीलापन ऐसी कुछ समस्याएं लगी रहती है लेकिन यह परेशानी यदि आपको बार-बार हो रही है तो आपको इसे जरूर ध्यान देना चाहिए। यह सब परेशानियों से आज के समय में बहुत सारे लोग जूझ रहे हैं लेकिन यह सब परेशानियों को ठीक करना इतना भी आसान नहीं होता है लेकिन इसके लिए यदि आप डॉक्टर के बजाय कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय ओ का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत फायदेमंद होगा तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ आयुर्वेदिक इलाज के बारे में बताएंगे जिससे आपके मुंह संबंधित सारी परेशानी हो जाएंगी दूर।

क्या कहता है आयुर्वेद
आपको हम बता देना चाहते हैं कि मुंह संबंधी परेशानियां एक आम समस्या लेकिन यह हमारे शरीर में गंभीर बीमारियों का रूप भी ले सकती है। इसीलिए हमें अपने मुंह की पूरी तरह से सफाई करनी चाहिए दांतो की पूरी तरह से सफाई करनी चाहिए, नहीं तो इनमें एक बार कोई समस्या उत्पन्न हुई तो वह हमेशा बनी रहती है। ऐसे में आयुर्वेद कहता है कि मसूड़ों में खून आना दर्द होना जैसी समस्या का मुख्य कारण हमारे शरीर में पित्त दोष का खराब होना होता है। जब लीवर निष्क्रिय अवस्था में होता है तो शरीर में समान रूप से मौजूद पर दोष एक ही दिशा की ओर बढ़ने लग जाते जिससे अतिरिक्त जमा होने लग जाता है। शरीर में पित्त की मात्रा बहुत बढ़ जाती है तो मसूड़ों यहां मौजूद रक्त वाहिकाओं में खून को संभाल नहीं पाते। यही वजह कि मुंह में खून बदबू आने की समस्या बन जाती है।

मुंह की सारी समस्याओं के लिए करें इन आयुर्वेदिक उपायों को

त्रिफला है कारगर
आपको बता देना चाहते हैं कि त्रिफला एक बहुत ही स्ट्रांग जड़ी बूटियों में से एक है आयुर्वेदिक में इसको बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है तृतीय तीन महत्वपूर्ण आयुर्वेद और जड़ी-बूटियों से मिलकर बना हुआ है जोकि है आमलकी हरीतकी और आमलक इन चीजों से मिलकर बना है। त्रिफला इस हर्बल पाउडर में एंटी बैक्टीरियल बहुत से गुण मौजूद होते हैं जो हमारी मजदूरों की सारी समस्याओं को दूर करने में बहुत कारगर। इसके इस्तेमाल के लिए आप गर्म पानी में एक चम्मच त्रिफला पाउडर मिलाकर दिन में तीन से चार बार इस से गरारे कर सकते इसे आप के मजदूरों की सारी समस्या और दर्द बहुत जल्दी ही ठीक हो जाएगा।

मुलेठी
मुलेठी में बहुत से ऐसे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं इसीलिए इसे आयुर्वेदिक में बहुत महत्वपूर्ण तत्व माना गया है इसमें बायो एक्टिव घटक लाइट को ऋषि डायन भी मौजूद होता है जो मुंह में कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में बहुत कारगर है जब मसूड़ों की सारी समस्याओं को दूर करने में भी बहुत कारगर है इसके लिए आप मुलेठी की जड़ का पाउडर बनाकर इससे रोजाना ब्रश कर सकते हैं।

लॉन्ग का तेल
मुंह की सारी समस्याओं और दांतों मसूड़ों की सारी समस्याओं के लिए लॉन्ग का तेल तेल भी बहुत फायदेमंद है लौंग के तेल में बायो एक्टिव घटक यूजिनॉल मौजूद होता है जो कि मजबूत रोड रोगाणु नाशक होता है यह तेल मसूड़ों से खून आना दांत दर्द मसूड़ों का दर्द सूजन जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता साथी से आने वाले दुर्गंध को दूर करने में बहुत कारगर है।

हल्दी भी है कारगर
हल्दी हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है हल्दी एक ऐसा पदार्थ है जिसे आयुर्वेद में बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण चीज माना गया है इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल के गुण पाए जाते हैं और साथ ही जाएगा एंटीबायोटिक भी है। इसीलिए किसी भी संक्रमण और खराब बैक्टीरिया को खत्म करने में यह बहुत फायदेमंद है। यह घाव को भरने और मजदूरों की सारी समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप हल्दी को अपने मसूड़ों में पांच 10 मिनट तक अच्छी तरह से मसाज कर सकते हैं यह आपके मसूड़ों के दर्द को तुरंत ठीक कर देगा।

अमरूद के पत्ते भी है फायदेमंद
अमरूद के पत्तों में शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल के गुण मौजूद होते हैं जो हमारे दांतो की परेशानियों से हमें राहत दिलाने में बहुत मदद करते हैं। अमरूद के पत्ते आपको मसूड़ों की भी सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप कुछ पत्तों को पानी में उबाले और इससे पानी से आप बार बार गरारे करें इससे आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध भी दूर होगी साथ ही साथ पूरी समस्याएं भी दूर होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*