रात को सोने से पहले करे घी का सेवन होंगे, होंगे बहुत से फायदे

यह तो आप सभी जानते हैं कि घी का इस्तेमाल सभी के घर में किया जाता है। भारतीय खानपान में घी का इस्तेमाल बहुत अधिक होता है
घी का सेवन करने से शरीर को ताकत भी मिलती है घी में ओमेगा 3, ओमेगा नाइन, फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन के, और विटामिन सी, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वैसे तो घी का सेवन सभी मौसम में किया जाता है लेकिन सर्दी के मौसम में घी का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। खास तौर पर रात में घी लगाकर सोने से चेहरे को कई तरह के फायदे मिलते हैं, इसके अलावा रात में भी को पानी में मिलाकर पीने से भी बहुत से फायदे होते हैं यदि आप ठंड के मौसम में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोज सोने से पहले घी का सेवन करें इससे आपको रात में अच्छी नींद भी आएगी और सुबह उठने पर एनर्जेटिक भी फील होगा आइए जानते हैं घी से होने वाले फायदे।

स्किन ग्लोइंग बनाता है- घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइश्चराइजर माने जाते हैं साथ ही त्वचा को अंदर से सुधारने में भी मदद करता है रोज रात सोने से पहले दूध और घी पीने से त्वचा को सुंदर और जवां बनाया जा सकता है।

फटे होठों के लिए– ठंड के मौसम में होठों के फटने से लगभग सभी लोग परेशान रहते हैं इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले आप घी को अपने होठों में लगाकर सोए, इससे आप के होठ नरम होंगे।

सूजन कम करता है– चेहरे में सूजन कम करने के लिए घी को रात में सोने से पहले अप्लाई करें। और अगले दिन चेहरे को पानी से धो ले। और सूती कपड़े से पोछे, चेहरे के अलावा यदि आपको शरीर के दूसरे अंग में भी सूजन है तो वहां भी आप घी का इस्तेमाल करके सूजन कम कर सकते हैं।

घाव भरता है घी– ठंड के मौसम में अक्सर घाव भरने में समय लगता है ऐसे में इससे जलन और दर्द बढ़ सकता है। रात में सोने से पहले घाव में घी लगाने से उसे गर्माहट मिलेगी और घाव जल्दी ठीक होगा।

आंखों की थकान को दूर करता– यदि आप दिन भर काम करते हैं तो बहुत थकान हो जाती है इस थकान को दूर करने के लिए रात में सोने से पहले अपनी आंखों के चारों ओर घी से हल्का मसाज करें, और सो जाएं सुबह उठकर आपको थका हुआ और तनाव फील नहीं होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*