रिटायरमेंट के बाद IAS अधिकारियों को मिलती है कितनी सैलरी? यहां जानिए

यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को आईएएस, आईपीएस जैसे सम्माननीय पदों पर नौकरी मिलती है. आईएएस अधिकारी की नौकरी सबसे उच्च पद की सरकारी नौकरी होती है, जो ए कैटेगरी में आती है.

हर साल लाखों अभ्यर्थी आईएएस और आईपीएस अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा देते हैं. लेकिन कुछ लोग इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रिटायरमेंट के बाद एक आईएएस अधिकारी को कितनी सैलरी मिलती है. अगर नहीं तो आज जान लीजिए.

रिटायरमेंट के बाद IAS अधिकारियों को मिलती हैं ये सुविधाएं
आईएएस अधिकारियों को रिटायरमेंट के बाद आजीवन पेंशन मिलती है. हालांकि उनके कार्यकाल के दौरान उनके वेतन में 10% की कटौती होती रहती है और 14 फीसदी का योगदान सरकार देती है. तब उन्हें यह राशि पेंशन के रूप में मिलती है. आईएएस अधिकारियों को रिटायरमेंट के बाद अन्य क्षेत्रों में नौकरी भी मिल जाती है.

रिटायर्ड IAS अधिकारियों को राज्यपाल, उपराज्यपाल,सीएजी, सीईसी, यूपीएससी, सीआईसी जैसे विभिन्न पदों पर भी नियुक्त किया जा सकता है. लेकिन ऐसा तभी होगा, जब वह इन पदों पर काम करना चाहते हो. आईएएस अधिकारियों का कार्यकाल काफी मुश्किलों भरा रहता है. कार्यकाल के दौरान उनकी दुश्मनी भी हो जाती है तो उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद सरकार की तरफ से सुरक्षा भी मिल जाती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*