रोजाना अरहर का दाल खाने से सेहत को होते है ये जबरदस्त फायदे

भारतीय खानपान का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा दाल को माना जाता है यह हम सभी को पता है कि बिना दाल के हम भोजन नहीं करते। दाल की बात करने पर एक ही दाल दिमाग में आता है अरहर का दाल जिसको तुवर का दाल के नाम से भी जाना जाता है। इसको पूरे देश में बहुत भिन्न-भिन्न तरीकों से बनाया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि अरहर का दाल खाने से स्वास्थ्य को क्या फायदे मिलते हैं आइए जानते हैं।

वजन कम करने के लिए
दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रोजाना अरहर का दाल खाने से आपके वजन कम हो सकता है।

पाचन तंत्र को करती है मजबूत
अरहर की दाल में प्रोटीन के अलावा फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। फाइबर अधिक होने के कारण, ये पाचनतंत्र को मजबूत करती है। जिससे आपको पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती है और डाइजेशन में भी मदद मिलता है।

गर्भावस्था में लाभकारी
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसके साथ ही उन्हें हल्का और वो खाना चाहिए होता है जो सुपाच्य यानी कि सरलता से पचने वाला हो। ऐसे में उनके लिए अरहर की दाल अच्छा विकल्प है। इसमें फोलिक एसिड के अलावा कॉर्बोहाइड्रेट भी होता है। वहीं फोलिक एसिड एसिडिटी की समस्या से भी बचाता है।

डायबिटीज में
अरहर की दाल में एंटीऑक्सीडेंट बहुत मात्रा में होते हैं इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके अलावा यह कांमप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स का काफी अच्छा स्रोत है जो कि डायबिटीज वाले मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*