रोजाना इस वक्त खाये 1 केला, मिलेंगे गजब के फायदे

केला ऐसा फल है जो आमतौर पर हर घर में इसका सेवन किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है रोज एक केला खाने से आप पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं। केले को रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको स्वास्थ संबंधी बहुत से लाभ मिलते हैं। केले के इतने फायदे कि आप सोच भी नहीं सकते।

सभी फलों में केला एक ऐसा फल है जो सबसे ज्यादा एनर्जी देता है। इसमें बहुत से विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें कई बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करते हैं। केले में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन ए, विटामिन बी, मैग्नीशियम साथ ही विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन बी होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की भी बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है यह सब प्रोटीन विटामिंस हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

केले को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने के फायदे-

आंखों के लिए है गुणकारी
केले में विटामिन ए बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे खाने से आंखों की समस्या दूर होती है।

दिल के लिए है लाभदायक
रोजाना यदि हम केले को अपने डाइट में शामिल करें तो इससे हमारा दिल सही ढंग से काम करता है। केले में बहुत अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है और जब हम केले को खाते हैं तो इससे पोटेशियम हमारे शरीर में जाता है और वह खून में मिलकर नसों के द्वारा पूरे शरीर में फैलता है जो हमारे सेहत के लिए और हार्ड के लिए बहुत फायदेमंद है।

अल्सर की समस्या से दिलाए निजात
केले का रोजाना सेवन करने से केले में ऐसे गुण होते हैं जो अल्सर के कीटाणुओं को नष्ट कर देते हैं अगर अल्सर की परेशानी है तो आप कच्चे केले ज्यादा से ज्यादा खाए।

शारीरिक कमजोरी को दूर करें
केला को दूध के साथ खाने से शरीर में अधिक कैलोरी मिलती है इसके साथ ही विटामिन, फाइबर, प्रोटीन व मिनरल भी मिलता है। जो हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करने में हमारी बहुत मदद करते हैं।

तनाव को दूर करने में मदद करें
केले खाने से शरीर में सेरोटोनिन बनता है इसे हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है इससे तनाव दूर होता है।

पाचन के लिए लाभदायक
केले खाने से पेट संबंधित सारी समस्या दूर हो जाती है। एक्सपर्ट के अनुसार केले में जो स्टार्ट होता है वह हमारे पाचन तंत्र के लिए गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद होता है और इससे हमारा पाचन तंत्र बहुत ही अच्छी तरह से कार्य करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*