रोजाना खाये पानी में भीगे हुए मूंगफली, होंगे ये गजब के फायदे

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप किसी भी कारण दूध नहीं पी पाते, तो यकीन मानिए मूंगफली का सेवन आपके लिए बेहतर विकल्प बन सकता है, मूंगफली का हम बहुत अलग-अलग तरीकों से सेवन करते हैं। लेकिन इसके स्वास्थ्य के लिए फायदे कुछ ही लोगों को पता है मूंगफली में वनस्पतिक प्रोटीन पाया जाता है।

हेल्थ रिसर्च से यह बात पता चला है कि दूध और अंडे से कई गुना ज्यादा प्रोटीन मूंगफली में पाया जाता है इसके अलावा इसमें आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक बहुत मात्रा में पाया जाता है मुट्ठी भर मूंगफली में लगभग 436, कैलोरीज, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 20 ग्राम प्रोटीन, और 36 ग्राम वसा होता है। इसके साथ साथ ही इसमें विटामिन ई, विटामिन k, और B6 भी होता है इससे ही पता चलता है कि यह कितना फायदेमंद होता है। डाइटिशियन इस को पानी में भिगो कर खाने की सलाह देते हैं भीगा हुआ मूंगफली हमारी पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ हमारे शरीर को इम्यूनिटी प्रदान करता है और बीमारियों से बचाता है। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है- मूंगफली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मदद करता है आप अगर भी भीगा हुआ मूंगफली खाएंगे तो लगभग केलोस्ट्रोल की मात्रा में 5.1% की कमी आती है इसके अलावा कम घनत्व वाली लिपॉप्रोटीन केलोस्ट्रोल की मात्रा भी 7.4% घटती है।

बॉडी बिल्डिंग में मदद करता है- वर्कआउट करने वाले लोगों को रोज सुबह उठने के बाद भीगी हुई मूंगफली का सेवन करना चाहिए, इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो कि आपको पर्याप्त प्रोटीन देगी, जिससे आपके मसल्स जल्दी बनेंगे।

पाचन शक्ति को मजबूत करता है- मूंगफली में फाइबर की मात्रा होती है जो कि आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए जरूरी होता है रोज सुबह भीगा हुआ मूंगफली खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा और दिन भर आप कुछ भी खा सकेंगे।

गैस और एसिडिटी ठीक करता है- सर्दियों में भारी खाना खाने से लोगों को एसिडिटी या गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से आप घर पर लंच या ब्रेकफास्ट ठीक से नहीं कर पाते, इसे ठीक करने के लिए रोज रात मूंगफली भिगोकर रख दीजिए और इसे सुबह उठ कर खा लीजिए।

खांसी सर्दी में- मूंगफली खाने से शरीर को गर्मी और एनर्जी मिलती है इसका रोज सेवन करना खांसी सर्दी को दूर रखता है साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है।

प्रेगनेंसी के दौरान- न्यूट्रिशन अक्सर प्रेग्नेंट महिलाओं को भीगी हुई मूंगफली खाने का सलाह देते हैं क्योंकि इसमें फोलिक एसिड होता है। जो कि उन्हें कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*