रोजाना तुलसी पूजा करने से होते है स्वास्थ्य लाभ, जाने इसका महत्व

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ज्यादा पवित्र और पूजनीय माना जाता है। इस पौधे को देवी-देवताओं के तुल्य माना जाता है इसी वजह से इसकी रोज सुबह शाम पूजा-अर्चना की जाती है इन्हें जल चढ़ाया जाता है तथा इनके सामने दीपक जलाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि जिस घर में रोजाना तुलसी की पूजा होती है उस घर में कभी भी बुरी शक्तियां नहीं आ सकती है, नकारात्मक ऊर्जा का नाश हो जाता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

ऐसा माना जाता है कि यदि तुलसी के पौधे का रोजाना दर्शन किया जाए तो यह हमारे जीवन से पाप को खत्म कर देती है और ऐसा भी माना जाता है कि तुलसी की पूजा से मोक्ष की प्राप्ति होती है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां त्रिदेव अर्थात ब्रह्मा विष्णु और महेश उपस्थित होते हैं। आपने देखा ही होगा कि किसी भी मांगलिक व शुभ कार्यों में यह फिर पूजा-पाठ के कार्यों में तुलसी का पत्ता जरूर शामिल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि जब तक तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल हम लोग में नहीं करेंगे, तब तक देवता का आशीर्वाद हमें प्राप्त नहीं होगा।

यह तो हुई तुलसी के धार्मिक महत्व लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी में ऐसे बहुत से औषधि गुण पाए जाते हैं जो हमें बहुत सारी बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करती है। खांसी जुकाम से लेकर बड़ी बड़ी बीमारियों में भी का डे के रूप में दी जाने वाली तुलसी अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होती है।

तुलसी की पूजा की धार्मिक महत्व
ऐसा माना जाता है कि यदि हम रोजाना तुलसी के पौधे की पूजा अर्चना करेंगे तो हमारे घर से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। तुलसी के पौधे के रोजाना पूजन से घर में सभी तरह के वास्तु दोषों का अंत होता है और घर में जीवन सुख समृद्धि से भरपूर होता है। घर को बुरी शक्तियों से और बुरी नजर से बचाने के लिए भी यदि घर में तुलसी के पौधे को लगाया जाए तो यह बहुत सुपौल देता है ऐसा माना जाता है कि यदि हम रोजाना सुबह तुलसी के पूजा का पूजन करेंगे तो हमें मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही जो लोग तुलसी के पौधे का रोजाना दर्शन करते हैं उनके जीवन से सभी पापों का अंत होता है हमारे शास्त्रों से पता चलता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है। वहां पर त्रिदेव ब्रह्मा, विष्णु, महेश तीनों देवता निवास करते हैं। जिनके जीवन में विभिन्न प्रकार की बाधाएं आती है उन्हें भी तुलसी के पौधे की पूजा करनी चाहिए जिससे उनके जीवन से सारी परेशानियां दूर हो जाती है जिन्हें शादी में दिक्कत हो रही है यह बार-बार विवाह में बाधा उत्पन्न हो रही है तो ऐसे व्यक्तियों को तुलसी का विवाह एकादशी के शुभ दिन पर करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे शादी में आ रही सारी बाधाएं कट जाती है।

तुलसी के पौधे के स्वास्थ संबंधी फायदे
तुलसी के पत्तों से काटे बनाकर यदि हम सर्दी जुकाम में पिएंगे तो यह बहुत लाभदायक होता है ऐसे माना जाता है कि तुलसी के सेवन से मौसमी बीमारियों को दूर कर हो जाती है और हमें लाभ पहुंचता है। तुलसी में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो नेचुरल एयर प्यूरीफायर है जो वायु प्रदूषण को कम करता है और ऑक्सीजन के अलावा ओजोन वायु भी छोड़ता है। तुलसी के पौधे को घर में रखने से मच्छर और कीड़े से दूर भागते हैं तुलसी एक एंटीऑक्सीडेंट भी है जो हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है साथ ही साथ वायरल इन्फेक्शन से भी हमारे शरीर को बचाता है टीवी, मलेरिया और अन संक्रामक रोगों में भी जा बहुत लाभदायक होता है कब से होने वाले रोग सर्दी खांसी दमा आदि में भी तुलसी का इस्तेमाल बहुत लाभ पहुंचाता है कैंसर सेल्स को नष्ट करने के लिए भी तुलसी का पौधा मदद करता है इसके रोजाना सेवन से बहुत प्रकार की बीमारियों से हमें बचाओ हो सकता है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*