रोजाना यदि आप नहाते हैं गर्म पानी से तो हो जाये सावधान, नहीं तो हो सकता है आपको भारी नुकसान

ठंड का मौसम चल रहा है और अभी तो कड़ाके की ठंड भी पड़ रही है ठंड में जब आलस शरीर का साथ ना छोड़े, तो ऐसा लगता है कि गर्म पानी से नहा कर इसे भगाया जा सकता है। सर्दी में गर्म पानी से नहाना भले ही आपको आलस दूर करने का आसान तरीका लगता है लेकिन इससे कोई नुकसान भी हो सकते हैं दिसंबर और जनवरी का महीना चल रहा है इस समय उत्तरी भारत में बहुत तेज ठंड पड़ती है ऐसे मौसम में बहुत सारे लोग नहाने के लिए परहेज करते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने रोजाना नहाने के नियम का पालन करते ही रहते हैं लेकिन इसमें भी कुछ बदलाव ले आते हैं। ठंडे पानी की जगह पर भी गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं वैसे तो रोज नहाना बहुत अच्छी बात है लेकिन रोजाना यदि आप गर्म पानी से नहाते हैं तो यह आपको कई नुकसान पहुंचा सकता है कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बताया जाता है कि गर्म पानी से नहाने आए इसके बहुत से नुकसान हो सकते हैं जिसके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती यह हमारे शरीर को कई तरीके से नुकसान पहुंचाता है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में गर्म पानी से रोजाना नहाने के डिसएडवांटेज बताने जा रहे हैं।

इस प्रकार नुकसान पहुंचाता है गर्म पानी से रोजाना है स्नान करना

स्किन में आ जाता है रूखापन
आपको हम बता देना चाहते हैं कि गर्म पानी से रोजाना स्नान करने से यह आपके इस स्कीन का मास्टर आइजर कम कर देता है इससे स्किन रूखी और बेजान नजर आती है साथिया जितना भी मोटराइजर यूज़ कर ले आपकी त्वचा खींची खींची और रुकी ही रहती है और यह अपना चमक और दमक खो बैठती है।

बाल हो जाते हैं कमजोर और रूखे
आपको हम बता देना चाहते कि यदि आप रोजाना गर्म पानी के साथ नहाते हैं तो यह आप को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है ऐसे में यदि रोजाना गर्म पानी से बाल वॉच किया जाए तो यह आपके इस कार को ड्राइव कर देता है जिससे आपकी डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लग जाती है और डॉक्टर की समस्या बढ़ने के साथ ही बालों के झड़ने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है।

आंखों की नमी हो जाती है कम
गर्म पानी से रोजाना स्नान करने वाले लोगों की आंखों में नमी की कमी हो जाती है इसके कारण आंखों में रेडनेस खुजली और बार-बार पानी आने की समस्या उत्पन्न हो जाती है इसलिए आपको गर्म पानी से रोजाना नहाना अवार्ड करना चाहिए।

मुंहासों की समस्या
यदि आप रोजाना गर्म पानी से नहाते हैं तो आप इस बात का ध्यान दें कि सर्दी में गर्म पानी से नहाना आपकी त्वचा को सिर्फ धोखा ही नहीं बनाता इस मुहांसों की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है ज्यादा गर्म पानी से बैक्टीरिया फैलने का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है जो कि मुहांसों की समस्या का मेन कारण बनती है।

शरीर में आ जाता है रूखापन
रोजाना गर्म पानी से स्नान करने वालों की स्किन बहुत ड्राई हो जाती है उनका पूरे शरीर का स्किन ड्राई हो जाता है और खींची खींची महसूस होती है फिर आपके शरीर से मास्टर खो जाता है इसलिए आपको गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए।

नाखून होते हैं डैमेज
रोजाना गर्म पानी से नहाने वालों के हाथ पैरों के नाखून पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है तेज गर्म पानी के प्रयोग से नाखून के टूटने और इन्फेक्शन और आसपास की स्किन फटने की प्रॉब्लम होने लग जाती है।

ठंड में यदि ना आना चाहते हैं तो इस प्रकार के पानी से स्नान करें
हर कोई ठंड में गर्म पानी से नहाना पसंद करता है और ठंडे पानी को अवार्ड करता है सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के बहुत से नुकसान है इसलिए इन नुकसान से बचने के लिए आप को गुनगुने पानी से नहाना चाहिए इससे आप इन नुकसान से बच सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*