यदि आप रोजाना करते है चावल का सेवन तो जानिए सेहत पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है

चावल खाना बहुत लोगों को अत्यधिक पसंद होता है। कुछ लोग रोटी की जगह सिर्फ और सिर्फ चावल ही खाते हैं। प्रतिदिन दिन रात के भोजन में चावल ही कुछ लोग खाते हैं इसकी एक वजह यह भी होती है कि रोटी की वजह चावल को बनाना बहुत आसान होता है। यह रोटी से भी आसानी से बन जाता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते जो चावल को हाथ भी नहीं लगाते क्योंकि उन्हें लगता है कि चावल खाने से उनका वजन बढ़ता है। उन्हें डायबिटीज होने का खतरा भी बढ़ता है। इसमें शुगर का लेवल ज्यादा होता है ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को तो चावल खाने के लिए डॉक्टर भी मनाही करते हैं देश के कुछ राज्य तो ऐसे हैं जहां चावल खाने के शौकीनों की कमी नहीं है इन्हें तीनो टाइम चावल खाने को मिल जाए तो यह वह भी खा लेंगे। चावल सबसे ज्यादा दाल राजमा छोले के साथ खाया जाता है कुछ जगह तो राजमा चावल छोले चावल दाल चावल खाने के लिए ही जाने जाते हैं लेकिन स्वस्थ रहने के लिए किसी भी खाद्य पदार्थ का सीमित मात्रा में सेवन करना ही आपको फायदा पहुंचाता है चावल में आपके शरीर को प्रदान करने के लिए कोई जरूरी पोषक तत्व नहीं होते हैं इसलिए लेडीस अगर आप हर रोज चावल खा रही है तो आपको इस बात का जानकारी होना अति आवश्यक है।

जाने सफेद चावल में कौन से होते हैं पोषण मूल्य
यूएसडीए फूड डाटा सेंट्रल के अनुसार एक कप पके हुए शार्ट क्रेन व्हाइट राइस में 53 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम कैल्शियम, 2.72 ग्राम आयरन, 15 ग्राम मैग्नीशियम, 4.3 9 ग्राम प्रोटीन और 242 कैलोरी होती है। इसमें पुलिस और टाइमिंग जैसे विटामिन की थोड़ी मात्रा के साथ-साथ पोटेशियम पासपोर्ट और आयरन जैसे खनिज भी होते हैं चावल में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन डी बिल्कुल भी नहीं होता है इसमें बहुत कम सोडियम होता है अधिक प्रोसेस चावल में इन तत्वों की मात्रा और भी ज्यादा कम होती है।

बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है सफेद चावल का सेवन

डायबिटीज होने का खतरा बढ़ता है
चावल में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होने की वजह से यह आपको डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है। चावल शुगर लेवल को बढ़ाता है डायबिटीज के मरीजों को चावल का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

वजन को बढ़ाता है
वजन को बढ़ाने के लिए भी चावल बहुत जिम्मेदार है इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होने की वजह से इसका सेवन आपके वजन को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में प्रतिदिन दोपहर आज चावल खाएंगे तो आपका वजन बढ़ सकता है वजन अधिक है या बढ़ रहा है तो चावल खाना बंद बिल्कुल कर दे।

गैस की समस्या बढ़ सकती है
यदि आप चावल खाने के बहुत ज्यादा शौकीन हैं तो आपको सफेद चावल की बजाय ब्राउन राइस खाना चाहिए या चावल सफेद चावल के अपेक्षा ज्यादा फैलती है सफेद चावल में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है ऐसे में से ज्यादा मात्रा में खाने से गैस की समस्या भी उत्पन्न होती है।

कार्बोहाइड्रेट सामग्री
ऐसा लग सकता है कि चावल बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी नहीं होती लेकिन आप को बता देना चाहते कि इसमें बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जबकि चावल में कुछ विटामिन ऐसे भी होते हैं बहुत सारे महत्वपूर्ण माइक्रोन्यूट्रिएंट्स नहीं होते हैं इसमें फाइबर सामग्री के कारण चावल आपके पेट में अन्य खाद्य पदार्थों के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता आपको अपने भोजन से अन्य पोषक तत्व भी प्राप्त करने चाहिए जैसे कि प्रोटीन और फैट जो चावल में लगभग ना के बराबर होते हैं।

जाने कौन है बेहतर व्हाइट राइस या ब्राउन राइस
आपको बता देना चाहते हैं कि चावल कई प्रकार के आते हैं ऐसे में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है सफेद चावल सबसे ज्यादा खाया जाता है सफेद चावल चावल दुनिया भर में कई लोगों के आहार का बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा है इसलिए इसके बहुत से वैरायटी जाते हैं ऐसे में चावल एक स्वादिष्ट पौष्टिक और बहुमुखी सामग्री हो सकती है जैसे कि हम आपको बताने जा रहे हैं कि व्हाइट राइस की जगह जाती आप ब्राउन राइस खाएंगे तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा अगर देखा जाए तो दोनों में कौन ज्यादा अच्छा है इसके बारे में बहुत से रिसर्च हुआ है। यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर नेशन के अनुसार एक कप का पका हुआ सफेद चावल का वजन 6 ग्राम है। इसमें किलोकैलोरी 242 पाई जाती है प्रोटीन 4 पॉइंट 43 ग्राम पाया जाता है। पेट 0.39 ग्राम पाया जाता है, कार्बोहाइड्रेट 53.2 ग्राम पाया जाता है, फाइबर 0.56 ग्राम पाया जाता है। वहीं यदि बात की जाए कब पका हुआ ब्राउन राइस की तो यह हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद होता है अगर एक कप पका हुआ लंबे दाने वाला ब्राउन राइस है जिसका वजन 202 ग्राम है उसमें तो 48 किलो कैलोरी पाई जाती है 5.54 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है 1.6 ग्राम फैट पाया जाता है 15 पॉइंट 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और 3.23 ग्राम फाइबर पाया जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*