रोजाना सुबह खाली पेट पिये लौकी और आंवला का जूस, सेहत को मिलेंगे अनेकों फायदे, जानकर आप हैरान हो जाएंगे

लौकी और आंवले को हम सब बखूबी जानते हैं और लौकी और आंवले दोनों का ही हमारे स्वास्थ्य को अलग-अलग फायदा पहुंचता है और यह हमारे सेहत को काफी हद तक अच्छा बनाने में हमारी मदद करते हैं। दोनों में बहुत से ऐसे औषधि गुण भी पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचाते हैं ऐसे में आंवले का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक आंवले में दो संतरे के बराबर विटामिन सी पाया जाता है जो कई बीमारियों से हमे लड़ने में मदद करती है। आंवला के फल या जूस का सेवन करते हैं तो आपको विटामिन सी के अलावा जिंक, आयरन, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन बी, कांपलेक्स, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट आदि मिलते हैं यदि आप रोजाना आंवले का इस्तेमाल करते हैं और सेवन करते हैं तो यह आपको बहुत सी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। वहीं दूसरी और लौकी को हम एक सब्जी के रूप में देखते हैं और इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसका जूस भी बहुत लाभदायक होता है लौकी के जूस के अनेकों फायदे होते हैं वैज्ञानिक तौर से भी इसे बहुत अच्छा माना गया है। यदि आप रोजाना इन दोनों के मिश्रण का जूस बनाकर पीते हैं तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा। इससे हमारे सेहत में चमत्कारी सुधार देखने को मिलेंगे लौकी आंवला जूस के सेवन से आप बाल झड़ना, कब्ज की परेशानी, स्किन संबंधी सारी परेशानियों से निजात पा सकते हैं इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं लौकी और आंवला के मिक्स जूस पीने से आपको सेहत में कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

लौकी और आंवले का मिक्स जूस पहुंचाता है शरीर को विभिन्न प्रकार से लाभ

शरीर को डिटॉक्स करने में करता है मदद
शरीर में बहुत से ऐसे जहरीले पदार्थ बनते हैं जो हमें बहुत नुकसान पहुंचाते हैं और यह अगर हमारे शरीर से बाहर नहीं निकले तो यह हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं लेकिन यदि आप लौकी और आंवला का जूस रोजाना सुबह खाली पेट पीते हैं तो यह आपको बहुत लाभ पहुंचाएगा। आंवला और लौकी में बहुत अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं इसीलिए यदि आप रोज सुबह खाली पेट पिएंगे तुझे आपकी बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा और आपके शरीर को हल्का महसूस कर आएगा इस जूस में 98% पानी होता है इसलिए यह हमारे शरीर से पानी की समस्या को भी दूर करता है।

सन बर्न से दिलाता है छुटकारा
आजकल के समय में सूर्य की तेज रोशनी और धूप से हमारे स्क्रीन में सनबर्न हो जाता है इसे हम टैन कहते और हमारा स्किन काला पढ़ते ही चले जाता है। ठंड के दिनों में तो यह समस्या और भी बढ़ जाती क्योंकि लोग लंबे समय तक धूप में बैठकर धूप सेकते हैं इसलिए सन बर्न और ट्रेनिंग की समस्या हो ही जाती है ऐसे में यदि आप रोजाना लोकी और आंवले का जूस खाली पेट ग्रहण करेंगे तो यह आप को इस समस्या से निजात दिलाएगा। इसमें बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इस स्कीन को लाइट रखने में हमारी मदद करते हैं इसके अलावा इस जूस के नियमित तौर से सेवन से कील मुंहासे और दाग धब्बों से भी निजात मिलता है।

वेट लॉस के लिए है मददगार
वजन कम करने में लौकी और आंवले का मिक्स जूस आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा इसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं यह दोनों चीज ही तेजी से वजन कम करने में हमारी बहुत मदद करते हैं। इसे एंटी ऑक्सीडेंट से शरीर की गंदगी को बाहर निकालकर वजन घटाने का काम करते हैं वही इसमें फाइबर की भी बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जिससे हमें भूख नहीं लगती है और बार बार भूख लगने की समस्या भी कम हो जाती है।

बालों की समस्या से दिलाता है निजात
जिन लोगों को आए दिन बाल झड़ने की समस्या से परेशान होती है और ऐसे लोग जिनके बाल बार-बार सफेद भी हो जा रहे हैं और इस समस्या से भी वह परेशान है उन्हें भी लौकी और आंवला का जूस जरूर पीना चाहिए यदि आप रोजाना सुबह लौकी का जूस और आंवले का जूस मिक्स करके पीते हैं तो यह हमारे बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है यह हमारे स्कैल्प को जरूरी पोषक तत्व पहुंचाता है और हमारे बालों को मजबूत करता है जिससे हमारा बाल झड़ना बंद हो जाता है सफेद बालों का इलाज के लिए भी लौकी और आंवले का जूस बहुत कारगर है।

स्किन संबंधी परेशानियों को करता है दूर
स्किन संबंधित सारी परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो आप लौकी और आंवले के मिक्स जूस को रोजाना सुबह खाली पेट ग्रहण करें। रोजाना नियमित तौर पर यदि आप इसको ग्रहण करते हैं तो यह आपके इसकी संबंधित सारी परेशानियों को दूर कर देता है साथ ही साथ आपके शरीर और स्किन में ग्लो बढ़ाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*