रोज करें इस खास चाय का सेवन, नहीं होगी दिल की बीमारियां

हार्ट हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंगो में से एक है, और इसे स्वस्थ रखना भी बहुत जरूरी है आजकल के हार्ट से जुड़ी परेशानियां बहुत बढ़ गई है इससे लोगों की मौत तक हो सकता है

ज्यादातर लोग चाय थकान मिटाने के लिए पीते हैं कई लोग चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी मानते हैं लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि कम आक्सीडेंट वाली चाय सेहत के लिए लाभकारी होती है आज हम आपको ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि हार्ट हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी होती है।

ग्रीन टी
इसमे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है ग्रीन टी, यह कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ-साथ कोशिकाओं को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है इसे रोज सुबह पीना चाहिए इसको आप फेस पर स्क्रब के तौर पर भी लगा सकते हैं।

ओलोंग टी
इसमें कैल्शियम मैग्नीज पोटेशियम कॉपर और फिलीशियम होता है यह वजन नियंत्रित करने दातों को खराब होने से रोकने और त्वचा को निखारने में मदद करता है साथ ही यह हमारे हार्ट स्वस्थ रखने में भी लाभकारी होता है।

ब्लैक टी
ब्लैक टी के बारे में तो आप सबको ही पता होगा लेकिन क्या आपको पता है कि ब्लैक टी हार्ट को हेल्थी रखने के लिए भी लाभकारी है इसमें मौजूद थियाफ्लेविन्स, थेरुबिगिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट हेल्थ को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हार्ट को डिटॉक्सिफाई भी करता है।

कैमोमाइल टी
कैमोमाइल टी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और फ्लेवोनॉयड पदार्थ पाया जाता है जो कि आपके शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ हार्ट हेल्थ को भी स्वस्थ रखता है इसके अलावा इसमें कई एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि आपके लीवर को भी स्वस्थ रखते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*