रोज खाएं सौंफ, मिश्री, और बादाम, होंगे गजब के फायदे

लास्ट टाइम में आए बदलाव (वर्क फ्रॉम होम) के कारण आजकल लोगों की आंखों पर चश्मा लग जाता है। क्योंकि अब पहले की अपेक्षा में मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर में काम करना अधिक बढ़ गया है। और कई लोगों की आंखें उम्र से पहले कमजोर होने लगती है ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान में सबसे ज्यादा ध्यान दे, ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे खान-पान में विटामिन और प्रोटीन होता है जो कि आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करेगा अगर खानपान में ध्यान नहीं दिया गया तो आपकी आंखें कमजोर होने से कोई नहीं बचा सकता।

सौंफ, बादाम और मिश्री का सेवन आज से ही शुरु कर दीजिए यह आपके कमजोर आंखों को स्वास्थ्य रखने में मदद करेगा इसके अलावा आपकी आंखों में यदि चश्मा लगा हुआ है तो आप चश्मा भी हटाएगा। इतना ही नहीं सौंफ, बादाम और मिश्री में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करेगा आइए जानते हैं इनके बारे में।

सौंफ बादाम और मिश्री के फायदे
इस तरह करें सेवन
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए यह सबसे बेहतरीन उपाय है इसमें आपको बादाम, मिश्री और सौंफ को बराबर बराबर मात्रा में लेकर पीस ना है। इसके बाद एक डिब्बे में भरकर रख दे, और रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच इस मिश्रण को डालकर पिए इससे ना सिर्फ आपके आंख मजबूत होगा बल्कि नींद भी अच्छी आएगी।

सौंफ के फायदे– गर्मी में सौंफ शरीर को ठंडक देती है इसके सेवन से आपको गैस्टिक की समस्या से आराम मिलेगा सौंफ में कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो कि पीरियड्स के समय होने वाले दर्द को कम करने में मदद करेगा इसके साथ ही पीरियड को रेगुलर करने में मदद करेगा शॉप में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसके सेवन से शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद मिलेगी और रोग दूर रहेंगे आप सौंफ का पानी भी पी सकते हैं इससे आपको पेट में होने वाली जलन से आराम मिलेगा।

मिश्री के फायदे– जिस तरह सौफ के बहुत से फायदे हैं उसी तरह मिश्री के भी फायदे होते हैं यह वजन कम करने के लिए असरदार माना जाता है एनीमिया के लोगों को अक्सर मिश्री खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व एनीमिया रोगों के लक्षण को कम करने में मदद करता है इसके अलावा सर्दी जुकाम की समस्या में भी मिश्री का पानी पीना लाभकारी होता है अगर आप रोज सुबह उठकर आधा चम्मच मिश्री खाते हैं तो यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाएगा जिससे कि आपका खून भी बढ़ेगा।

बादाम के फायदे- बादाम तो हर मौसम में खाने की सलाह दी जाती है यह बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक के लिए फायदेमंद माना जाता है अगर आपको भूख ना लगने की समस्या है तो आपको बादाम खाना चाहिए बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर में भूख बढ़ाएंगे जिससे कि आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होगा। इसके लिए बस आप बादाम को कुछ दिन पानी में भिगोकर रखे और इसके छिलके को उतार कर इसे चासनी में मिलाकर मुरब्बा बना लें इसे मुरब्बे को रोज खाने से भूख ना लगने की समस्या खत्म होगी। इसके अलावा बादाम दांत के रोगों के लिए भी लाभदायक माना जाता है सिर्फ बादाम ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी खाने से चेहरे की झुर्रियों को दूर किया जा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*