रोज पिये अदरक का काढा, होते है ये फायदे

सब्जियों और मसालों दोनों में उपयोग किए जाने वाले अदरक को कौन नहीं जानता। रोजाना खाने में अदरक का इस्तेमाल नियमित तौर पर हर घर में किया ही जाता है आपको बता दें कि अदरक का उपयोग सिर्फ और सिर्फ खाने में और खाने के स्वाद को दोगुना करने के लिए ही उपयोग नहीं किया जाता इसमें औषधीय गुण भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं अदरक को औषधि दृष्टि से भी बहुत गुणकारी और लाभदायक माना जाता है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद है जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाने के लिए मदद करते हैं ऐसे में अदरक के काढ़े का सेवन करना आपको बहुत सी बीमारी से छुटकारा दिला देता है। आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि अदरक में कैल्शियम आयरन कॉपर मैग्नीशियम और जिंक जैसे तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट का भी बहुत अच्छा सोर्स पाया जाता है जो आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। ऐसे में यदि आप गर्मियों के मौसम में अदरक का काढा पिएंगे तो यह आपके लिए फायदेमंद होगी लेकिन आपको कुछ सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए दिन भर में एक कप से ज्यादा अदरक के काढ़े का सेवन करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि अत्यधिक मात्रा में गर्म तासीर वाले अदरक के काढ़े का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक साबित भी हो सकता है। ऐसे में आप भूल कर भी अत्यधिक मात्रा में अदरक के काढ़े का सेवन ना करें तो चलिए जानते हैं अदरक के काले के सेवन के फायदों के बारे में—-

जाने अदरक के काढ़ा के सेवन के फायदे

सर दर्द की शिकायत को करता है दूर
यदि आपका सर बहुत ज्यादा दर्द होता है आपको माइग्रेन जैसी परेशानी है या फिर तनाव और चिंता की वजह से आपका सर दर्द हो रहा है तो आप अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं या फिर आप अदरक वाले काढ़े का सेवन कर सकते हैं यह आपके सर दर्द को जड़ से दूर कर देगा।

पेट के लिए भी है बहुत गुणकारी
अदरक के काढ़े का सेवन करना आपके पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है यह दस्त पेट जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है साथ ही साथ पाचन तंत्र को बहुत ज्यादा दुरुस्त करता है फूड पोइज़निंग जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है इसलिए इसका सेवन आप सुबह खाली पेट भी कर सकते है।

तनाव को करता है कम
आप बहुत ज्यादा चिंता और तनाव में रह रहे हैं तो आप अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं यदि आपको चाय पीना पसंद नहीं है तो आप अदरक के काढ़े का सेवन भी कर सकते हैं या आपके तनाव और स्ट्रेस को कम करने में बहुत मदद करेगा।

जोड़ों के दर्द को करता है दूर
यदि आपके शरीर में दर्द रहता है या फिर जोड़ों में बहुत ज्यादा दर्द रहता है तो आपको काढ़े का सेवन करना चाहिए या anti-inflammatory गुणों से भरपूर होता है जो आप के दर्द को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है।

इम्यूनिटी को करता है स्ट्रांग
आपको बता दें कि यह शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारी से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है इसलिए अदरक के काढ़े का सेवन आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता है या एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसलिए इसका सेवन करना आपके इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है।

सर्दी खांसी को करता है ठीक
सर्दी खासी आप को पकड़ लिया और बहुत लंबे समय से दूर नहीं हो रही है तो आप अदरक के काढ़े का सेवन कर सकते हैं अदरक के काढ़े का सेवन यदि आप करेंगे तो यह आपकी सर्दी खांसी को जड़ से खत्म करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*