रोज रात सोते वक्त होता है पैरों में तेज दर्द तो जाने इसके कारण और इलाज के घरेलू तरीके

बहुत बार ऐसा होता है की रात को सोने के समय हमारे पैरों में दर्द होने लगता है। दरअसल देखा जाए तो यह दर्द पूरे दिन रहता है लेकिन हमें इसका ज्यादा अनुभव रात के समय में होता है। आपके पैर दिन भर बहुत काम करते हैं, चाहे घूमना-फिरना, उठना-बैठना, सीढ़ियां चढ़ने लंबी दूरी तय करने जैसे कामों को हम करते हैं। जिसकी वजह से हमारे पैरों में दर्द होने लगता है हम आजकल इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि अपने शरीर पर अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते, जिसके फलस्वरूप हमारे भी कम उम्र में ही बहुत सी परेशानियां देखने को मिलती है। कई बार जब हम थक हार कर बिस्तर में सोने जाते हैं तो हमारे पैरों में बहुत तेज दर्द महसूस होने लगता है। जिसकी वजह से हमें नींद भी नहीं आती है दरअसल कई बार शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से हमारे पैरों और शरीर में दर्द होने लगता है ऐसे में अपनी डाइट को कुछ चीजों को शामिल यदि हम कर लेंगे या फिर कुछ घरेलू उपायों को करने लगे तो यह हमारे पैरों के दर्द को दूर कर देगा। बस आपको इसके लिए कुछ चीजों को अपने डाइट में शामिल करना है या फिर अपने घरेलू नुस्खों को आजमाना है।

सेंधा नमक से करें ये उपाय
पैरों में यदि आपके बहुत ज्यादा दर्द होता है तो आपको सेंधा नमक से कुछ उपाय किए जा सकते पैरों के दर्द को कम करने के लिए नमक मिला पानी काफी कारगर साबित हो सकता है। पैरों को सेंधा नमक मिले पानी से धोने से आपकी मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आपको राहत मिल जाती हैं और आपके पैरों का सूजन भी कम होता है। इसके लिए हल्के गर्म पानी को एक टब मे डाले और फिर इसमें एक कप सेंधा नमक मिलाये, इसके बाद अपने पैरों को इसमें 20 मिनट तक डुबोकर रखें ऐसा करने से आपको पैर दर्द से आराम मिल जाएगा।

इस प्रकार करें स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज
आप योग और एक्सरसाइज करके भी अपने पैरों दर से आराम पा सकते हैं इसके लिए आपको स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में रोजाना शामिल करें इसकी सलाह आप विशेषज्ञों से ले सकते हैं।

करें पैरों में मालिस
आप सरसों तेल की मदद से अपने पैरों में मालिक भी कर सकते हैं या आपको वह बहुत फायदा पहुंचाएगा इसके लिए आप सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में थोड़ी देर सरसों तेल लेना है और उसे हल्का से गुनगुना करना है। अब पैरों को अच्छी तरह से इस से मालिश करनी है गर्म कपड़े से पैर को ढक लेना है ऐसा करने से आपको धीरे-धीरे दर्द से पूरी तरह से आराम मिलने लग जाएगा।

करें एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल
एप्पल साइडर विनेगर में एनाल्जेसिक तत्व मौजूद होता है एनाल्जेसिक गुणों के कारण पैरों की सूजन कम हो जाती है। पैरों के दर्द से भी आराम दिलाता है यह इसलिए आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें इसका इस्तेमाल इस तरह करें एक कप गुनगुने पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला कर, एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला ले। अब इन चीजों का सेवन आपको खाली पेट करना है ऐसा करने से आपको दर्द रहा दिला देगा।

मेथी के पानी का करे सेवन
मेथी में एंटीऑक्सीडेंट और anti-inflammatory के गुण बहुत मौजूद होते हैं जिससे यह आपके पैरों के दर से आपको राहत दिला देता है इसके लिए आपको सिर्फ दो गिलास पानी लेना है उसमें दो चम्मच मेथी के दाने डालना है, रात भर इसे भीगा कर रख देना है फिर सुबह खाली पेट पीना है ऐसा करने से कुछ दिन में आपको पैर दर्द आराम मिलने लगेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*