चमकता हुआ चेहरा यदि पाना चाहते हैं तो रोज सोने से पहले कर ले यह काम

हर इंसान चाहता है कि उसकी त्वचा निकली नकली बेकार बेदाग हो लेकिन आजकल के समय में यह नामुमकिन सा हो गया है। हम इतने ज्यादा व्यस्त रहते हैं कि हम अपने चेहरे स्किन पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। जिसके फलस्वरूप दाग धब्बे पिंपल्स मुहासे झुर्रियां झाइयां जैसी समस्या हमें देखने को मिलती है और हमारे चेहरे में ट्रेनिंग कालापन फाइन लाइंस जैसी दिक्कतें भी आती है। महिलाओं को यह सब परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में महिलाएं अपने चेहरे के लिए बहुत ज्यादा ही सेंसिटिव होती है। इसलिए वे तरह-तरह के उपाय भी करते हैं हर व्यक्ति और हर महिला अपने आप को सुंदर रखना चाहता है। जिसके लिए वह तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल कर आते हैं ज्यादातर देखा जाए तो महिलाएं अपने चेहरे को चमकदार रखने के लिए ब्यूटी सैलून जाती है और महंगे महंगे ट्रीटमेंट कराती है। जिसमें पैसे तो सबसे ज्यादा लगते हैं साथ ही साथ कुछ केमिकल के यूज़ के वजह से कुछ समय बाद हमारा चेहरा पहले से भी ज्यादा बुरा नज़र आने लगता है ऐसे में बेदाग त्वचा पाने के लिए आप किस चीज का इस्तेमाल करें। आपको हम बता दें कि हमारे आसपास एलोवेरा का पौधा मौजूद होता है एलोवेरा हमेशा से हमारे चेहरे को सुंदर और निखरा निखरा बनाने के लिए बहुत उपयोगी और गुणकारी माना गया है। इसमें आयुर्वेद के अनेकों गुण मौजूद होते हैं इसका इस्तेमाल अनेक प्रकार के औषधीय निर्माण में किया जाता है। खास करके यह स्कीम संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। यह हमारे चेहरे को मोर्चेराइजिंग करके रखता है और आपके चेहरे की सभी परेशानियों को दूर करता है ऐसे में आपको रोजाना अपने चेहरे पर एलोवेरा का इस्तेमाल करना ही चाहिए या आपकी सारी परेशानियों को दूर कर देता है।

घर पर करें इस तरह एलोवेरा फेशियल

चेहरे को क्लींजिंग करने के लिये
इस तरह करें आप एलोवेरा का इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए आप क्लींजिंग का उपयोग करते हैं तरह-तरह की क्लींजिंग प्रोडक्ट हमारे आसपास मौजूद होते हैं
■ऐसे में आप एलोवेरा से भी अपने चेहरे को क्लींजिंग कर सकते हैं इसके लिए आप एलोवेरा को चेहरे में लगाने के लिए आप सबसे पहले दो से तीन चम्मच एलोवेरा जेल ले।

■ अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें अब इस मिश्रण से अपने चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें।

■फिर चेहरे को साफ पानी से धो ले अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ग्लिसरीन को उपयोग करने से आप बचें ड्राई स्किन वाले आप जरूर ग्लिसरीन का उपयोग करें।

स्क्रब के रूप में इस प्रकार करें एलोवेरा का इस्तेमाल
■एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप स्क्रब बनाने के लिए भी कर सकते हैं यह बहुत अच्छी स्क्रबिंग का काम करता है बस आपको इसका बनाने का तरीका ज्ञात होना चाहिए।

■ आपको बनाने के लिए दो से तीन चम्मच एलोवेरा जेल लेना है अब उसमें एक से दो चम्मच ब्राउन शुगर को अच्छी तरह से मिलाना है।

■ अब इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज कर ले इसके अलावा दो से तीन चम्मच एलोवेरा जेल को लें।

■ इसमें एक चम्मच चावल का आटा मिला लें इसके साथ ही इसमें दूध और नींबू का रस मिलाकर फेस पर स्क्रब करें।

■ ऐसा करने से यह आपके चेहरे को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करेगा और आपके डैड स्किन को रिमूव कर देगा।

एलोवेरा को इस तरह लगाए स्ट्रीमिंग के दौरान
आप फेशियल कर रहे हैं तो आपको अपने चेहरे पर स्विमिंग सबसे ज्यादा जरूरी स्विमिंग करने से ब्लैकहेड और डेड स्किन अच्छी तरह से रिमूव हो जाता है ऐसे में इसकी में करने से पहले यदि आप अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा लेंगे या एसेंशियल ऑयल लगाएंगे तो यह आपके चेहरे को बहुत अच्छा करेगा साथ ही साथ सारे पोस्ट की गंदगी को अच्छी तरह से साफ करने के लिए बहुत मदद करेगा।

इस प्रकार बनाए फेस मास्क
■एलोवेरा से आप इसमें समाज को भी बना सकते हैं एलोवेरा से एलोवेरा फेशियल करते समय आपको मास्क लगना बहुत जरुरी होता है।

■ इसके लिए आप मास्क जरूर बनाए क्योंकि सबसे अहम स्टेप होता है मार्च तक का आप इस एलोवेरा से मास्क बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच एलोवेरा जेल को ले।

■ उसमें दो चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह से मिक्स करें अब इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालकर एक अच्छा मिश्रण तैयार कर लें।

■इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले 20 मिनट तक सूखने देने के पश्चात आप साफ पानी से अपना चेहरा धो लें।

■यह आपके चेहरे को बहुत ही ग्लोइंग और खूबसूरत बना देगा और बार-बार इसका उपयोग करने से आपका चेहरा खुशी देने बेदाग नजर आने लग जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*