पाचन और इम्युनिटी को करना है दुरुस्त तो रोज सुबह खाली पेट करे जीरे का सेवन, जाने सेवन का सही तरीका

हमारे रसोई घर में और हमारे मसालों में बहुत से ऐसे पदार्थ हमारे आसपास मौजूद हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर आया हमारी छोटी-छोटी दिक्कतों को आराम से और आसानी से खत्म करने में बहुत फायदेमंद है। इन के औषधि गुण इतनी ज्यादा है कि इन्हें दवाइयों के तौर पर भी इसका सेवन करते हैं जिन परेशानियों को लेकर हम सबसे ज्यादा परेशान होती है उन्हें जड़ से खत्म करने के लिए यह बहुत कारगर है ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं। जीरे के बारे में आयुर्वेद में रोजाना प्रयोग में लाए जाने वाली बहुत सारी औषधियां है लेकिन आज जिक्र किया जाएगा जीरे का जीरा एक ऐसा लोकप्रियता रहा है जो हर पूजन में उपयोग किया जाता ही है या भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ आपके शरीर और आपके पेट कि संबंधित सारी परेशानियों को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर है इसीलिए इसका इस्तेमाल आधुनिक काल से किया जा रहा है आयुर्वेद में जीरे का पानी पीने से फायदे हमें प्राप्त होते हैं विशेष रूप से सुबह खाली पेट इसका नियमित सेवन कई तरह के स्वास्थ संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए लाभकारी है। जीरा में पोटेशियम,आयरन जैसे पोषक तत्व की उपलब्धता होती है जो निरंतर कार्य करते रहने में मदद करता है। देखा जाए तो जीरा में विटामिन ए विटामिन सी कॉपर, मैग्नीज, मौजूद होता है साथ ही साथ इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और इन anti-inflammatory गुड भरपूर मात्रा में मौजूद होते जो हमारे लिए बहुत ज्यादा अच्छा है खाली पेट जीरा खाना दिल के साथ आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने के लिए बहुत लाभदायक है इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में—

रोजाना करें खाली पेट जीरे का सेवन मिलेंगे अनेकों फायदे

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद
जीरे का पानी कैलशियम पोटैशियम मैग्निशियम सेलेनियम जैसे खनिज पदार्थों से भरपूर होता है ऐसे में या हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है यह सभी पोषक तत्व की त्वचा को साफ चमकदार बनाने के लिए बहुत कारगर है जीरे के पानी में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई भी मौजूद होता है जिससे एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर पाए जाते हैं जो कि आपके एजिंग की समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद है।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी जीरा बहुत फायदेमंद है जीरे का पानी का रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से यह आपके इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए बहुत फायदेमंद है जीरा आयरन और ड्राइवरी फाइबर का एक बहुत अच्छा सोच होता है जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए बहुत अच्छा है।

भरपूर मात्रा में है एंटी ऑक्सीडेंट
आपको बता दें कि जिले में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते इसमें एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कि अपीजेनिन ऑल यूटोनियम पाया जाता है यह स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने वाले छोटे मुक्त कणों को रोकता है जिससे शरीर में होने वाली समस्या दूर होती है इसलिए अगर आपको अपनी स्किन को अंदर से स्वस्थ रखना तो आप खाली पर जीरे का सेवन जरूर करें।

पाचन को करता है दुरुस्त
पाचन को दुरुस्त करने के लिए भी जीरा बहुत फायदेमंद है पेट संबंधित परेशानी गया है साहब जी की परेशानियों को दिया जड़ से दूर करने के लिए बहुत कार गर जीरा बहुत ही फायदेमंद है इसमें पाचन एंजाइम को बढ़ाने के गुण पाए जाते जीरे में छाई मूल और आवश्यक तेल होते हैं जो लार ग्रंथि को उत्तेजित करते हैं जिससे पाचन आसान हो जाता है इसके अलावा यह आए हुए खाने को तेजी से बचाने के लिए भी बहुत फायदेमंद है मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और कब्ज की समस्या से आपको दिलाता है निजात।

जीरे का सेवन करने का जाने सही तरीका
किसी भी चीज का सेवन करना तो आसान है लेकिन यह आपको तभी फायदा पहुंचाएगा जब आप इसे सही तरीके से और सही समय पर इसका सेवन करेंगे तभी या आपको अनेकों बीमारियों से बचाने के लिए और इसके औषधीय गुण को फायदा उठाने के लिए फायदा पहुंचाएगा।

■जीरे का सेवन करने के लिए आप रात को जीरे को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और इसके बाद आप एक गिलास पानी पीये।

■अगर जीरे को भूनकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं तो जरूर करें जीरा को भूल पर रखकर एक पाउडर बना लें हर दिन सुबह कालीपट्टी से चबा चबा कर या फिर इसके पाउडर का सेवन करें और गुनगन पानी पी ले।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*