रोज सुबह खाली पेट कीवी खाने से मिलते हैं शरीर को कौन से फायदे, जाने एक्सपर्ट के अनुसार

ठंड में फल खाते वक्त आपको बहुत सोचना पड़ता है कि कौन सा फल खाएं जिससे हमारा स्वास्थ्य ठीक रहे लेकिन आज हम ऐसे एक फल की बात करने जा रहे हैं, जिसे हम कीवी के नाम से जानते हैं। किवि एक ऐसा फल है जो पूरे साल उपलब्ध रहता है आप किसी भी सीजन में कीवि खा सकते हैं किवि खाने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। जिससे आपको शरीर को बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है करोना से बचने के लिए हमारे शरीर में ईंयूनिटी का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। ऐसे में यह की भी आपके शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। यदि आप रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको खाने को स्वास्थ्य संबंधी फायदे होंगे किवि खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है लेकिन यह जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही यह सेहत को फायदा पहुंचाता है इस बात को आप जानकर हैरान हो जाएंगे।

कीवी में पाए जाते हैं अनेकों पोषक तत्व
कीवि एक ऐसा फल है जो 12 महीना उपलब्ध रहता है। अजीब सा दिखने वाला यह फल स्वास्थ संबंधित बहुत से फायदे पहुंचाता है। ऐसे में इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसमें पोटेशियम सबसे ज्यादा पाया जाता है कि इनमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है इसलिए फिटनेस के वजह से कीवी को खाना सबसे लाभदायक होता है कि भी मैं केले से ज्यादा पोटेशियम और कैलोरी की मात्रा होती है कि भी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी भी मौजूद होता है। इसमें संतरे से दोगुनी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है किवि में फाइबर की मात्रा भी बहुत होती है। जिससे पाचन शक्ति बढ़ाता है यदि आप अपने डाइट में रोजाना शामिल करते हैं तो यह आपको अनेकों फायदे पहुंच जाएगा।

रोजाना सुबह जरूर करें कि सेवन
जैसा कि हम सभी को पता है कि कुछ लंबे समय से करोना की बीमारी हमारे चारों तरफ फैली हुई है। ऐसे में हमारे शरीर में हमारे करोना से लड़ने के लिए हमारा इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में हमें इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड्स का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करना चाहिए। ऐसे फूड को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए जो हमारे शरीर में इमुनिटी सिस्टम को बढ़ाता है। हमारा इम्यूनिटी सिस्टम जितना स्ट्रांग होगा हमारे शरीर अनेकों बीमारियों से लड़ने के लिए उतना ही मजबूत बनेगा और हमें बहुत सी बीमारियों का खतरा बिल्कुल भी नहीं होगा, लेकिन हम अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए तरह तरह के उपायों को और तरीकों को खोजते रहते हैं लेकिन आपको हम बताने जा रहे हैं कि कीवी के फल से आपका इमुनिटी सिस्टम स्ट्रांग हो सकता है किवि विटामिन सी विटामिन ई और पॉलीफेनॉल तत्व की मात्रा पाई जाती है जिसमें शरीर को रोगों के खिलाफ लड़ने की ताकत मिलती है जिन लोगों को मौसम बदलने से सर्दी जुकाम आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है उन्हें सुबह खाली पेट की भी अवश्य खाना चाहिए।

कीवी के रोजाना सेवन से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे
■टीवी के रोजाना सेवन से आपको आने को फायदा मिल सकता है ऐसे में शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए भी कीवी आपको फायदा पहुंचा सकती है। किवि का रोजाना सेवन आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है।
■कीवी खाने से त्वचा चमकदार और झुरिया भी दूर हो जाती है यदि आपके पेट संबंधी परेशानियां है पेट की गर्मी और अल्सर जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए किवी बहुत लाभदायक फल माना जाता है।
■कीवी में भरपूर मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड मौजूद होता है। जिससे यह गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक है।
■कीवी खाने से डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। रोजाना कीवी खाने से खून में ग्लूकोज की मात्रा भी कम हो जाती है।
■ कीवी जोड़ों के दर्द हड्डियों का दर्द और शरीर के दर्द से आपको राहत दिलाने में मदद करती है।
■ किवि मानसिक तनाव, बैक्टीरिया और वायरस के हमले को भी दूर करने में आपकी बहुत मदद करती है।
■बीपी को कंट्रोल करने के लिए भी कीवि एक लाभदायक फल है। ऐसे में यदि आप रोजाना कीवी का सेवन खाली पेट सुबह करते हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
■किवी हमारे हार्ड के लिए भी बहुत अच्छा होता है। रोजाना यदि हम किवी का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो हार्टबर्न, हार्टअटैक या दिल से जुड़ी किसी भी प्रकार की बीमारियों से हम बस सकते हैं।
■स्ट्रोक का खतरा आजकल बहुत बढ़ गया है। ऐसे में स्ट्रोक के खतरे से बचाने के लिए भी रोज सुबह कीवी का सेवन करना फायदेमंद होता है।
■वजन को कंट्रोल करने के लिए भी कीवी को बहुत लाभदायक माना जाता है किवि में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है यदि आप रोज सुबह की भीतर सेवन खाली पेट करते हैं तो यह आपके शरीर में वजन को नियंत्रित रखता है। सुबह खाली पेट की भी खा लेंगे तो देर तक भूख भी आपको नहीं लगेगी और आपको एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच जाएंगे।
■कीवि में मौजूद फाइबर एनर्जी देने का काम करता जिससे आपके शरीर को जल्दी-जल्दी खाना खाने की जरूरत नहीं पड़ती है और दिन भर आप एनर्जेटिक फील करते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*