जानिए वजन कम करने के लिए अंडा या पनीर में कौन है ज्यादा असरदार

वजन बढ़ना और मोटापे की समस्या आज के समय में एक आम समस्या होकर रह गई है अधिकांश लोग इस समस्या से परेशान ही है। इससे निजात पाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय और तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी हमारा वजन कम नहीं हो पाता है। ऐसे में हम बात करेंगे अगर मोटापा कम करने की तो मोटापा हमारे खानपान की वजह से ही बढ़ता है। ऐसे में हमें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं है कि किन चीजों का खाना मोटापा को बढ़ाता है और किन चीजों का खाना मोटापा को घटाता है। क्योंकि शरीर को खाने से मिलने वाले प्रोटीन की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में हमें ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें कैलोरीज की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा अत्यधिक हो यदि बात की जाए मोटापा कम करने और मसल बनाने की तो इन दोनों के लिए आपको अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा को बहुत ज्यादा बढ़ाना होगा प्रोटीन सेल्फ के बिल्डिंग ब्लॉक का काम करती है, फिजिकल एक्टिविटी के दौरान इसका सेवन बढ़ाने से दुर्बल दुबली मांसपेशियों के साथ चैट को बदलने में मदद मिलती है जिससे आप सेट से फिट नजर आने लग जाते हैं। बस आपको अपने वजन कम करने और मसल्स बनाने के लिए ऐसे पदार्थों का सेवन और आहार में ऐसे डाइट को शामिल करना चाहिए जिससे आपकी प्रोटीन की मात्रा बड़े शादी कैलोरी की मात्रा उसमें कम हो तभी आपको या फायदा पहुंचाएगा।

अंडा और पनीर
दोनों ही हमारे घरों में उपस्थित होती है और रोजमर्रा की जिंदगी में इनका सेवन भी हम करते ही रहते हैं ऐसे में बात की जाए कि अंडा और पनीर दोनों में से कौन वजन कम करने में सबसे ज्यादा जरूरी है तो इस बात के बारे में हमें जाए जानकारी नहीं होती लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में पूरी बात बताएंगे इन दोनों में ही पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती वेजिटेरियन लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का एकमात्र बहुत बड़ा स्त्रोत है इसके अलावा जो लोग नॉनवेजिटेरियन होते हैं उन लोगों के लिए अंडे का सेवन उन्हें प्रोटीन से भरपूर करने में बहुत मदद करता है तो आज इस आर्टिकल में हम अब बात करने जा रहे हैं कि वजन कम करने में अंडा या पनीर में से कौन है अच्छा विकल्प—

जाने अंडे में पाया जाता है कितना प्रोटीन
नॉनवेजिटेरियन लोगों के लिए मोटापा कम करने अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन पाने के लिए अंडे से बेहतर कोई भी नहीं है जो लोग जिम करते हैं उन लोगों के लिए तो अंडा प्रोटीन का बहुत बड़ा और अच्छा स्त्रोत है ऐसे में यदि बात की जाए वजन कम करने में और अत्यधिक प्रोटीन ग्रहण करने के लिए तो अंडा एक बहुत अच्छा विकल्प है आपको आप बता देना चाहते क्या अंडे में वे सभी विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं जिनकी शरीर को एक दिन में जरूरत होती है आपको बता देना चाहते कि पूरे अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के ठीक से काम करने के लिए बहुत जरूरी होते हैं आप पहले हुए अंडे उबले हुए अंडे अंडा करी या पके हुए अंडे खा सकते हैं कुल मिलाकर इन्हें अपने आहार में आपको जरूर शामिल करना चाहिए।

जाने सिर्फ 44 ग्राम उबले हुए अंडे में पाए जाते हैं कितने पोषक तत्व

अगर बात की जाए सिर्फ 44 ग्राम उबले हुए अंडे की तो उसमें बहुत अत्यधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते जो हमारे 1 दिन के लिए बहुत जरूरी होता है तो चलिए जानते हैं इस में पाए जाते हैं–
●प्रोटीन 5.5 ग्राम
●सेट 4.2 ग्राम कैल्शियम
●4. 6 मिग्रा आर्यन 0.8 मिग्रा
●मैग्नीशियम पार्ट 15
●लेसन सिक्स पॉइंट 3 मिग्रा
● कोलेस्ट्रोल 1662 मिग्रा
●सेलेनियम 4 माइक्रोग्राम शामिल है।

पनीर में आखिर कितना पाया जाता है प्रोटीन
वजन कम करने के लिए अगर बात की जाए पनीर की तो पनीर में भी बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होते हैं जो लोग वेजिटेरियन होते हैं उनके लिए प्रोटीन का एकमात्र अच्छा स्त्रोत है पनीर पनीर के सेवन में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होने की वजह से हमारे शरीर को बहुत प्रोटीन प्राप्त होता है इनमे प्रोटीन को बनाने वाले पूरे 9 पोषक तत्व पाए जाते इसलिए इन दोनों को ही हाई क्वालिटी वाला प्रोटीन माना जाता है डेयरी उत्पाद में भी विटामिन बी टवाल और विटामिन डी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा है।

जाने कौन है वेट लॉस के लिए फायदेमन
अंडा या पनीर अगर बात की जाए अंडे र पनीर में कौन है वेट लॉस में सबसे अच्छा तो कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह दोनों ही वेट लॉस के लिए बहुत अच्छे हैं इन दोनों को ही अपने आहार में जरूर शामिल करने से वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए पनीर खाना अंडे खाना जितना ही फायदेमंद है जो लोग अंडा खा सकते हैं वह अंडा खाए और जो लोग पनीर खा सकते हैं उनके लिए पनीर भी अंडे के जितना ही फायदेमंद है उन्हें अपने प्रोटीन और पोषक तत्वों के सेवन के बारे में चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

पनीर में भी बहुत मौजूद होते हैं अनेकों पोषक तत्व
जो लोग वेजिटेरियन होते हैं उनके लिए पनीर एक मात्र साधन है पोषक तत्व और प्रोटीन मिनरल्स प्राप्त करने के लिए पनीर में बहुत अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा अच्छे होते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*