वजन घटाना हो या त्वचा में खूबसूरती लाना हो तो रोज ऐसे करे सोंठ का सेवन

अदरक धरती में मौजूद सबसे ज्यादा स्वास्थ्य प्रदान मसालों में से एक माना जाता है। इसमें पोषक तत्व और बायो एक्टिव यौगिक बहुत मात्रा में पाया जाता है अदरक इंसान के दिमाग और स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभकारी होता है सर्दी में सोंठ की मांग और भी अधिक बढ़ जाती है सोंठ चाय में ही नहीं बल्कि सब्जी बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है कई लोग तो अदरक को कच्चा तक भी खा लेते हैं अदरक का औषधीय रूप में भी उपयोग बहुत अधिक किया जाता है आज हम आपको सोंठ के फायदे के बारे में बताएंगे।

सोंठ अदरक का सुखा रूप होता है सोंठ को आप फ्रेश सुखा, पाउडर के रूप में, ऑयल या जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं
सोंठ आपको कब्ज, सर्दी-खांसी की समस्या से बचा सकता है। इसके अलावा न्यूट्रिशन सर्दी में सोंठ खाने की सलाह देते हैं यह आपको जोड़ों के दर्द, कमर दर्द, गले में खराश, खांसी जैसी समस्या से भी बचाने का काम करेगा।

सोंठ खाने के फायदे-
जी मिचलाने से राहत- सोंठ के नियमित इस्तेमाल से आपको जी मिचलाने की शिकायत नहीं होगी। सर्जरी के बाद होने वाली उल्टी से जी मिचलाने से सोंठ राहत दे सकता है और कीमोथेरेपी से गुजरने वाले कैंसर रोगियों को भी राहत दे सकता है गर्भावस्था में महिलाएं सोंठ का सेवन कर सकती है इनसे उनका जी नहीं मचलाएगा।

वजन कम करेगा– सोंठ शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रण करता है और भूख नहीं लगने देता इससे आपका वजन भी घटेगा। इसके अलावा सोंठ में फैट बर्न करने की क्षमता होती है। यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रोज सोंठ का पाउडर या सूखे सोंठ का सेवन करें।

त्वचा को खूबसूरत बनाता है– यदि आप अपनी चेहरे को खूबसूरत और दाग धब्बे को दूर करना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट सोंठ का एक छोटा टुकड़ा गुनगुने पानी के साथ खाए, इससे ना सिर्फ आप के दाग धब्बे गायब होंगे बल्कि त्वचा में निखार भी आएगा।

मसल पेन से राहत– यदि आप रोज वर्कआउट करते हैं और आपकी मांसपेशियां दर्द दे रही है तो सोंठ आपको इससे आपको राहत दिला सकता है। यदि किसी व्यक्ति को एक्सरसाइज की वजह से कोहनी में या जोड़ों में या गर्दन में दर्द हो रहा है तो प्रतिदिन 2 ग्राम सोंठ के सेवन से मांसपेशियों के दर्द को कम किया जा सकता है। वैसे सोंठ तुरंत असर नहीं करेगा, लेकिन आपको धीरे-धीरे इसका प्रभाव दिखने लगेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*