वास्तु के इन उपायों को जरूर अपनाएं, होगी आपके जीवन में धन-धान्य की वृद्धि

वास्तु शास्त्र एक ऐसा शास्त्र है जो व्यक्ति के जीवन को सुखी बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वास्तुशास्त्र में घर के आर्किटेक्चर घर की बनावट, दुकान की बनावट, कार्यालय की बनावट के लिए कुछ नियम बताए हैं जिनका यदि हम पालन करते हैं तो हमें फल की प्राप्ति होती है और यदि हम इनका पालन नहीं करते हैं तो यह घर में वास्तु दोष का कारण बनती है और वास्तु दोष अगर घर में हो तो व्यक्ति के जीवन पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है उन्हें बहुत सी समस्याओं, आर्थिक तंगी, तनाव, क्लेश का सामना करना पड़ता है।

कई बार हम बहुत कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन उसके बाद भी हमें सफलता प्राप्त नहीं होती है और इसके लिए हम अपनी किस्मत को दोष देते हैं लेकिन कहीं ना कहीं इन असफलता का कारण वास्तु दोष भी होता है जो हमारे तरक्की के रास्ते में अड़चन डालता है। ऐसे में इन वास्तु दोष की जानकारी होना बहुत जरूरी है और इन वास्तु दोषों को दूर करना भी बहुत जरूरी है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको वास्तु दोष को दूर करने के कुछ आसान उपाय बताएंगे, जिससे आपके भाग्य में धन संबंधी अडचन आ रही है वे सभी दूर होंगी और आप धनवान बनेंगे।

इन उपायों से होते है घर के वास्तु दोष दूर

मुख्य द्वार पर बनाए स्वास्तिक का निशान
हिंदू धर्म में स्वास्तिक के चिन्ह को बहुत शुद्ध और पवित्र बताया गया है हर शुभ कार्य में स्वास्तिक का निशान बनाया जाता है ऐसा माना जाता है कि इस निशांन से नेगेटिव एनर्जी नष्ट होती है और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। इसलिए यदि आप घर के मुख्य दरवाजे पर सिंदूर से स्वास्तिक का निशान बनाते हैं तो यह आप को नकारात्मक शक्तियों से बचाता है।

बुरी नजर से बचने के लिए करें यह उपाय
यदि आपको लगता है कि आप पर किसी की बुरी नजर है और आपके घर को, परिवार को किसी की नजर लग गई है तो आप इन से बचने के लिए मुख्य दरवाजे पर शंख, कौड़ी, सीप लाल कपड़े में बांधकर लटका दें इससे आपके घर में पडने वाली बुरी नजर नष्ट होगी।

इस तरह लगाएं केले और तुलसी का पौधा
शास्त्रों के अनुसार और वास्तु शास्त्र के अनुसार भी केले और तुलसी के पौधे का विशेष महत्व बताया है इनसे घर में सुख शांति और समृद्धि आती है यह बहुत पवित्र और पूजनीय माना जाता है। इसलिए यदि आप अपने घर से वास्तु दोष को दूर करना चाहते हैं तो मुख्य द्वार के एक तरफ तुलसी का पौधा और दूसरी तरफ केले का पौधा लगाएं।

टूटे सामान को कर दें घर से दूर
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटे बर्तन, टूटे सामान, टूटे फर्नीचर, कांच के टूटे बर्तन रखना बहुत ही अशुभ माना जाता है ऐसा माना जाता है कि इससे घर में दरिद्रता आती है इसलिए यदि आपके घर में टूटी-फूटी चीजें पड़ी हुई हैं तो उन्हें जल्द से जल्द दूर कर दे।

घर की छत पर रखें आईना
यदि आप अपने घर में वास्तु दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप घर की छत पर एक बड़ा गोल आईना रखें। इससे आपके घर का वास्तु दोष दूर होगा लेकिन छत पर आईना इस प्रकार रखें जिससे उस आईने में आपका पूरा घर नजर आए।

कांच की कटोरी में रखे नमक और फिटकरी
आपको लगता है कि आपके घर में नकारात्मक शक्तियां बढ़ गई हैं और उसकी वजह से बहुत सी परेशानियां आ रही है, वास्तु दोष उत्पन्न हो रहा है तो एक कांच की कटोरी में नमक और फिटकरी भरकर उसे घर के किसी भी कोने पर रख दें और साथ ही इसे हर महीने इस नमक को बदलते रहे ऐसे करने से बहुत हद तक वास्तु दोष दूर होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*