वैज्ञानिकों ने बनाई अनोखी डिवाइस, पसीने से पैदा करती है इलेक्ट्रिसिटी

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जो पसीने से बिजली पैदा करेगी. इस मशीन को आप सोते समय कभी भी अपनी उंगलियों में पहन सकते हैं. इस डिवाइस के बारे में जानकर हर कोई हैरान है. Joule में छपी खबर के मुताबिक, इंजीनियर्स को पहले से ही पसीने से बिजली बनाने के बारे में पता था. अब उन्होंने इसके लिए एक डिवाइस भी बना दी है.

हालांकि अभी तक इस डिवाइस में मानव के प्राकृतिक पसीने की टेस्टिंग नहीं हुई है. खास बात तो यह है कि नई डिवाइस को कम बिजली पैदा करने के लिए मानव के ज्यादा पसीने की जरूरत नहीं है.

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में नैनो इंजीनियरिंग के प्रोफ्रेसर जोसेफ वांग के मुताबिक, वो हर रोज की एक्टिविटी के हिसाब से ऐसी डिवाइस बनाना चाहते थे, जिसमें ना के बराबर एनर्जी लगे और हमने ऐसी ही डिवाइस बनाई है. आप इस डिवाइस को उंगलियों पर पहन कर भूल जाएं. आप इसे पहन कर सो सकते हैं, कुछ टाइपिंग कर सकते हैं, कुछ भी काम कर सकते हैं और बिजली पैदा होती रहेगी.

आपको इसके लिए कुछ करना ही नहीं पड़ेगा. यह डिवाइस पसीने में मौजूद लैक्टेट के इस्तेमाल से बिजली बनाती है. लैक्टेट ऑक्सिडाइज्ड होने के बाद ऊर्जा पैदा करता है. इसमें ऊर्जा को स्टोर करने के लिए छोटी बैटरी भी लगी है, जिसमें एनोड Lactate Oxidase और कैथोड प्लेटिनम से बना है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*