हाई यूरिक एसिड की वजह से हाथ-पैर हो जाते है सुन्न, कंट्रोल करने के लिए सुबह उठकर करे ये काम

यूरिक एसिड हाई ब्लड प्रेशर से लेकर जोड़ों के दर्द के साथ-साथ बहुत से तकलीफों का कारण बनती है। अगर यूरिक एसिड बढ़ जाए तो इसे आप को कम करना अत्यंत आवश्यक है। यूरिक एसिड के लक्षण या इसे ठीक करने के उपाय बताने से पहले आपको हम बता दें कि आखिर यूरिक एसिड होता क्या है—

यूरिक एसिड
हमारे शरीर में यूरिन वाले खाने के बाद से बना प्राकृतिक वेस्ट प्रोडक्ट होता है। इसके शरीर में बढ़ जाने से आपके शरीर में विभिन्न प्रकार की परेशानियां दस्तक देती है। आपके शरीर में प्यूरीन बनते और टूटते हैं और कुछ ऐसे फूड भी होते हैं जिनमें प्युरिन के अधिक मात्रा होती है। कुछ तरह के मीट, बींस, बीयर आदि में प्यूरिन बहुत अधिक मात्रा में होता है आमतौर पर अगर शरीर यूरिक एसिड को यूरीन और किडनी के जरिए फिल्टर कर देता है लेकिन अगर आप अपने खाने में प्युरिन की मात्रा अत्यधिक करेंगे तो यह आपके बॉडी को फिल्टर नहीं कर पाते और यह आपके खून में बढ़ने लग जाती है जो बहुत सी बीमारियों को न्यौता देती है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय आपके आसपास ही मौजूद है लेकिन इंटरनेट पर इतने सारे विकल्प है कि कई लोग कंफ्यूज हो जाते हैं ऐसे में एक बेस्ट घरेलू उपचार पर आप भरोसा करके आजमा सकते हैं।

यूरिक एसिड के लिए अजवाइन को सबसे ज्यादा अच्छा माना गया है आज्वाइन रसोई में मौजूद एक ऐसा मसाला है यह हमारे खाने के स्वाद को तो बढ़ाता ही है बल्कि बहुत सी बीमारियों के इलाज के लिए भी है बहुत कारगर है। औषधि गुण भी इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके लिए बहुत अच्छा होता है। यह स्वाद में थोड़ा सा कड़वा होता लेकिन यह आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के फायदे भी देता है आज भाई में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन वसा, खनिज पाए जाते है, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फास्फोरस, आयरन भी मौजूद होते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते यूरिक एसिड के मरीजों के लिए अजवाइन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। खाने से यूरिक एसिड कंट्रोल करने का सही तरीका पता होना चाहिए तभी आप को बहुत फायदा पहुंचा सकता है।

अजवाइन से मिलते हैं और भी बहुत से फायदे जाने कौन से हैं वे फायदे

करता है बलगम को साफ
अजवाइन के बीच में बहुत से शरीर को मिलने वाले लाभ है अजवाइन का पानी शरीर में से बलगम को साफ करने में बहुत मदद करता है और सर्दी जुकाम के समय तो यह बहुत ही फायदेमंद है इसके अलावा इसे अस्थमा के इलाज के लिए भी बहुत अच्छा है।

अपच की शिकायत को करता है दूर
लोगों को पेट संबंधी परेशानियां रहती अब्बास जी मत चलाना एसिडिटी के परेशान रहती है वह लोग को भी अजवाइन का सेवन करना चाहिए यह लीवर और किडनी की खराबी को भी दूर कर देता है।

वेट हो सकता है कम
रोजाना खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से आप शरीर में वजन को कम कर सकते हो और मोटापे को भी कम कर सकते वजन घटाने के लाभों को प्राप्त करने के लाभ हर सुबह खाली पेट एक चम्मच अजवाइन का सेवन जरूर करें।

दांत दर्द को करता है ठीक
अजवाइन के बीज दांतों के दर्द को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है जैतून के तेल और पानी मिलाकर दीदी अब अजवाइन का तेल दांत और मुंह की दुर्गंध के लिए उपयोग करेंगे तो यह बहुत फायदा पहुंचाएगा।

खुजली और आंखों को करता है साफ
अजवाइन के पानी आपके लिए बहुत अच्छा होता है ठंडे अजवाइन के पानी का इस्तेमाल खुजली वाले आंखों को साफ करने के लिए और धोने के लाभ कर सकते हैं आंखों को स्वस्थ रखेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*