शादी के बाद भी नहीं हारी हिम्मत, अनपढ़ माँ का सपना पूरा करने के लिए बेटी बनी PCS अधिकारी

आज हम आपको मेरठ की रहने वाली लता के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने पीसीएस परीक्षा-2020 पास की और अब वह डीआईओएस यानी डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल बनने वाली हैं. एक अनपढ़ मां की बेटी कैसे यहां तक पहुंची, आज हम आपको इसी बारे में बता रहे हैं.

लता अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां और अपने पति को देती है. 2018 में लता की शादी हो गई थी. लेकिन फिर भी उनका हौसला कम नहीं हुआ. उन्होंने 2019 और 2020 में लगातार पीसीएस की परीक्षाएं पास की. उन्हें 2019 में डिप्टी जेलर का पद मिला था. लेकिन इस बार उन्हें डीआईओएस का पद मिल रहा है.

लता के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी जिस वजह से उन्होंने 12वीं के बाद पोस्ट ऑफिस में क्लर्क की नौकरी की और अपनी पढ़ाई जारी रखी. बाद में उन्होंने प्राइवेट बीए किया और फिर इग्नू से एमए किया. 2015 में उन्होंने पहली बार पीसीएस की परीक्षा दी थी. वह इंटरव्यू राउंड तक पहुंची, हालांकि उनका सिलेक्शन नहीं हुआ.उन्होंने क्लर्क की नौकरी अभी भी जारी रखी.

उन्होंने 2016 में दूसरी बार प्रयास किया, लेकिन वह प्रारंभिक परीक्षा भी पास नहीं कर पाई. 2018 में जब उनकी शादी हो गई तो उनके पति ने भी उनका साथ दिया. 2019 पीसीएस परीक्षा में उन्हें डिप्टी जेलर का पद मिला. इसका रिजल्ट भी इसी साल आया. जब तक वह डिप्टी जेलर का पद ज्वाइन करतीं, उससे पहले ही पीसीएस परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट आ गया और अब वह डीआईओएस बन गई।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*