शादी के बाद मिला पति का सहयोग, तो MBBS कर IAS अधिकारी बन गई अस्वती श्रीनिवास

ऐसा माना जाता है कि शादी के बाद महिला के सपने खत्म हो जाते हैं. उनकी जिम्मेदारी बस घर संभालने की ही रह जाती है. लेकिन अब जमाना बदल रहा है. शादी के बाद भी महिलाएं अपने अपना करियर बना रही है और अपने सपने पूरी कर रही हैं. हालांकि जब तक ससुराल और पति का समर्थन ना मिले तो एक महिला के लिए यह सब करना बहुत मुश्किल हो जाता है.

आज हम आपको अस्वती श्रीनिवास की कहानी बता रही हैं, जिन्होंने शादी के बाद MBBS किया और घर डॉक्टर बन गई और फिर वह आईएएस अधिकारी भी बन गई. अस्वती श्रीनिवास कोल्लम की रहने वाली हैं, जिनकी प्रारंभिक शिक्षा जवाहर नवोदय और केंद्रीय विद्यालय से हुई. जिसके बाद अस्वती ने श्री गोकुल मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च फाउंडेशन से एमबीबीएस किया और वह डॉक्टर बन गई.

इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. अस्वती ने 2019 में यूपीएससी परीक्षा दी, जिसमें उन्हें 40वीं रैंक मिली. लेकिन जब वो एमबीबीएस कर रही थी तो उनके मन में यूपीएससी परीक्षा देने की इच्छा हुई.

हालांकि पहले दो प्रयासों में वो इस परीक्षा में पास नहीं हो पाई थी. 2017 में उन्होंने एलाइट कोचिंग ज्वाइन कर ली और कड़ी मेहनत करती रही. यह सब इस वजह से संभव हो पाया क्योंकि उनके पति और ससुराल वालों ने उन्हें पूरा सहयोग दिया. स्वती ने चौथे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की थी. उन्होंने ऑल इंडिया रैंक में 40वीं रैंक प्राप्त की.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*