सड़क किनारे लगे हरे-नीले-पीले पत्थरों का क्या होता है मतलब? नहीं जानते तो आज जान लीजिए

जब भी हम लंबी दूरी की यात्रा पर जाते हैं तो अक्सर सड़क किनारे कुछ पत्थरों पर हमारी नजर पड़ती होगी. इन पत्थरों पर गंतव्य स्थानों की दूरी लिखी होती है. लेकिन आपने गौर किया हो तो इन पत्थरों का रंग अलग अलग होता है. पर क्या आप जानते हैं कि इन पत्थरों का रंग अलग अलग क्यों होता है.

बता दें कि इन पत्थरों को माइलस्टोन कहा जाता है. इन पत्थरों के रंगों का बहुत ही विशेष मतलब होता है. अगर आपको सड़क किनारे पीले रंग का माइलस्टोन दिखाई दे तो यह समझ लीजिए कि आप नेशनल हाईवे पर यात्रा कर रहे हैं. इन सड़कों की जिम्मेदारी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की है.

वहीं अगर माइलस्टोन का रंग हरा है तो समझ जाइए कि यह सड़क स्टेट हाईवे है. इन सड़कों की देखरेख की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है. सफेद या काले रंग के पत्थर दिखाई दें तो समझ लीजिए कि इन सड़कों का निर्माण लोकल प्रशासन कराता है. कई बार इसके लिए नीले रंग का इस्तेमाल भी किया जाता है.

अगर आपको यात्रा के दौरान सड़क पर नारंगी रंग का माइलस्टोन दिखे तो समझ लीजिए कि आप प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क पर चल रहे हैं. इस तरह की सड़कें गांवों को शहरों से जोड़ने के लिए बनाई जा रही हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*