सप्ताह में एक बार बालों में ऐसे लगाए घी, डैमेज बाल हो जाएंगे रिपेयर

घी का इस्तेमाल हम सब अपने घर में करते है। हर रसोई घर में घी का इस्तेमाल किया जाता है। घी को विटामिन से भरपूर माना जाता है इसलिए इसका सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। हमारे घर के बड़े बुजुर्ग हमें हमेशा घी का सेवन करने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमें मजबूत बनाने में, कमजोरी को दूर करने में, साथ ही साथ पाचन क्रिया और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में हमारे बहुत काम आता है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल्स के गुण भी मौजूद होते हैं।

घी में विटामिन ए और विटामिन बी जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे स्किन, आंखों और शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं। घी के सेवन के बहुत से फायदे हैं लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं घी से बालों को होने वाले फायदे के बारे में ऐसा कहा जाता है कि घी का इस्तेमाल यदि हम बालों को सिल्की, स्मूथ, रखने के लिए करना चाहते हैं तो यह बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है ऐसा माना जाता है कि अगर घी को गुनगुना करके हफ्ते में कम से कम एक बार यदि हम अपने बालों में लगाते हैं तो यह हमारे बालों को पहले से बेहतर करने में हमारी मदद करता है। बालों में आ गई सारे डैमेज को दूर करता है और बालों को मुलायम, गर्म और लंबा बनाने में हमारी मदद करता है तो आज हम आपको भी के इस्तमाल से बालों को होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे।

बालों में घी का इस्तेमाल करने के कुछ चौका देने वाले फायदे

मॉइश्चर से भरपूर करता है
घी में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी सतह में तेल की कमी को दूर करता है और शरीर और बालों में मोइस्चर बनाए रखता है जिससे हमारे बाल रूखे नजर नहीं आते हैं इसलिए घी का इस्तेमाल बालों में अवश्य करें।

बालों को सॉफ्ट सिल्की और शाइनी बनाता है
फैटी एसिड से भरपूर गई हमारे बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है यह हमारे बालों को पोषण नमी प्रदान करता है इससे बालों को बहुत ज्यादा मजबूती मिलती है। हमारे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है रूखापन दूर होता है बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है साथ ही साथ यह बाल को मुलायम बनाने में भी हमारी बहुत मदद करता है।

बालों से डैंड्रफ को दूर करता है
आमतौर पर बिजी लाइफ स्टाइल के वजह से हमारे बालों में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है आजकल हर व्यक्ति इस समस्या से परेशान है सर्दियों में तो डैंड्रफ की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। यह माल सेजिया पुर पुर नामक फकज को बढ़ने से रोकता है इसे डैंड्रफ से काफी हद तक आपको निजात मिलता है।

हेयर के ग्रोथ को बढ़ाता है
घी का इस्तेमाल करके हम बालों की सारी समस्या से दूर हो सकते हैं घी बालों के ग्रोथ के लिए बहुत उपयोगी तत्व माना जाता है इसमें बहुत से ऐसे विटामिन जैसे विटामिन ए बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ को बहुत अधिक बेहतर करते हैं साथ ही स्कैल्प इनफेक्शन से भी आपको राहत दिलाते है।

सफेद बालों की समस्या से निजात दिलाता है
आमतौर पर आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से सफेद बालों की समस्या बहुत कम उम्र से ही शुरू हो जाती है यदि आप भी सफेद बालों की वजह से परेशान है तो आप भी का इस्तेमाल अपने बारे में जरूर करें कि मैं कैरोटीन को बढ़ावा देने वाले तत्व पाए जाते हैं बालों को असमय काला होने से बचाया जा सकता है।

बालों को घना बनाने में मदद करता है
भी में बहुत से ऐसे विटामिन पाए जाते हैं जो बालों के टेक्सचर को अच्छा करने में बहुत मदद करते हैं। कैरोटीन बालों का एक प्रोटीन होता है जो बालों को बहुत मजबूत और स्वस्थ बनाने में हमारी मदद करता है। आजकल लोग बालों का कैरोटीन ट्रीटमेंट कर आते हैं जो हजारों रुपए में होता है कि विटामिन ई से समृद्ध होता और कैरोटीन को बढ़ावा देता है इससे आपके बालों का टेक्चर खुद ही बहुत बेहतर हो जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*