सब्जी बेचने वाली की बेटी का हुआ नेशनल फुटबॉल टीम में चयन

बिहार के कटिहार जिले की एक बेटी का चयन अंडर-19 राष्ट्रीय फुटबॉल टीम में हुआ है. कटिहार बिहार के पिछड़े जिलों में से एक है. कटिहार के लोहिया नगर की रहने वाली पूजा मैडम मेराडोना के नाम से मशहूर है. उनके पिता रामजन्म चौहान और मां सजनी देवी सब्जी बेचते हैं.

पूजा को हाल ही में पटना में संपन्न हुए ऊर्जा टैलेंट सर्च टूर्नामेंट में मुजफ्फरपुर टीम की तरफ से सबसे अधिक 10 गोल दागने पर मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला था. पूजा के पांच भाई बहन है. पूजा के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. पूजा स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ फुटबॉल भी खेलती है और अपने माता-पिता की सब्जी की दुकान पर भी मदद करती हैं.

पूजा के लिए विदेश जाना एक सपने जैसा है. पूजा एक सफल फुटबॉलर बनना चाहती है. वह हर दिन शाम को स्कूल जाकर फुटबॉल की प्रैक्टिस करती हैं. तो सुबह स्कूल जाकर पढ़ाई करती हैं और फिर अपने घर वालों की काम में मदद करती है. पूजा कहती है कि लोग उन्हें सब्जी वाले की बेटी के रूप में जानते हैं. लेकिन वह लोगों का नजरिया बदलना चाहती हैं.

पूजा लोगों से अपील भी करती है कि बेटियों का बाल विवाह ना करें. बेटे और बेटी में कोई फर्क नहीं है. पूजा की सफलता से जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री रामसिंह जी बहुत खुश हुए और उन्होंने पूजा की हर संभव मदद की बात भी कही. पूजा पांचवी क्लास से ही फुटबॉल खेल रही है. उन्हें इसकी प्रेरणा अपनी मौसेरी बहन से मिली थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*