सर्दियों के मौसम में इन चीजों को शामिल करें अपने डाइट में, बॉडी को गर्म करने में करता है बहुत मदद

जैसा की आप सभी को पता है कि सर्दियों का मौसम आ गया है और अभी दिसंबर और जनवरी की कड़ाके की ठंड भी पड़ रही है। मौसम में आए अचानक बदलाव की वजह से ठंड बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है। ऐसे में उत्तरी भारत के क्षेत्रों में भी कड़ाके की ठंड पड़ने लग गई है ऐसे में हमारा शरीर कुछ ऐसी चीजों की मांग करता है जिनकी प्रवृत्ति गर्म हो क्योंकि सर्दियों में यदि हमें ठंड ने जकड़ लिया तो हमारा स्वास्थ्य बहुत खराब हो सकता है और विभिन्न प्रकार की बीमारियां भी हो सकती है ऐसे में हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए तरह-तरह के गर्म कपड़ों का सहारा लेते हैं और अपने आप को गर्म रखने के लिए तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं। जिसकी प्रकृति गरम होती है लेकिन सिर्फ गर्म कपड़ों से हमारे शरीर में गर्मी नहीं आ सकती है।

इसके लिए कुछ ऐसी चीजों का सेवन हमें करना चाहिए जिनकी प्रकृति गरम होती है ऐसी चीजें जिन की तासीर गर्म होती है वह हमारे शरीर के अंदर गर्माहट लाता है और इससे ठंड में होने वाली समस्याओं से हमें निजात मिल जाता है। ऐसे में कुछ फल सब्जियां कुछ पदार्थ या कोई ड्राई फ्रूट किस तरह के होते हैं जिनकी तस्वीर बहुत गर्म होती है। गर्मियों में इनके सेवन से हमें बचना चाहिए लेकिन यदि बात की जाए ठंड की तो सर्दियों में आपको इन चीजों का सेवन करने से यह आपके शरीर को अंदर से गर्म रखती है और ठंड में होने वाली दिक्कतों से आपको निजात दिलाती है इसलिए इस आर्टिकल में आज हम आपको ऐसे ही कुछ चीजों और पदार्थों का नाम बताने वाले हैं। जिनकी प्रवृत्ति तो गर्म होती है साथ ही साथ यह यदि सर्दियों में खाया जाए तो यह हमारे शरीर को गर्म रखने मैं भी मदद करती है।

इन खाद्य पदार्थों को सर्दियों में जरूर करें अपने डाइट में शामिल

खजूर का सेवन करना होता है लाभकारी
खजूर एक ड्राई फ्रूट की श्रेणी में आने वाला पदार्थ है ऐसे में खजूर की तासीर बहुत गर्म होती है खजूर में बहुत अधिक मात्रा में पोषक पदार्थ मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को बहुत लाभ पहुंचाते हैं ऐसे में शरीर को गर्म रखने के लिए और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए भी यदि आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर से सारी परेशानियों को दूर करता है साथ ही साथ जिन लोगों को खून की कमी है इम्यूनिटी वीक है उन लोगों को भी यह लाभ पहुंचाता है और इम्युनिटी बूस्ट होती है।

अदरक का सेवन
सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म आहार देना अत्यंत आवश्यक होता है ऐसे में यदि आप रोजाना अदरक वाली चाय या अदरक का काढा बनाकर पीते हैं तो यह आपके शरीर में गर्माहट लाता है साथ ही साथ इसमें बहुत से ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को गर्म और प्रदान करने में मदद करता है।

लहसुन का सेवन
लहसुन की प्रवृत्ति भी गर्म होती है ऐसे में हमें सर्दियों में यदि अपने शरीर में गर्माहट की आवश्यकता है तो उसके लिए हमें अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए यदि हम लहसुन को अपने डाइट में शामिल करते हैं तो यह हमारे शरीर को गर्म रखने में बहुत मदद करता है साथ ही साथ ब्लड सरकुलेशन को भी हमारे बॉडी में बढ़ाता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

साबुत लाल मिर्च का सेवन
साबुत लाल मिर्च का सेवन भी शरीर को गर्माहट देने में बहुत मदद करता है। सर्दी के मौसम में यदि हम साबुत लाल मिर्च का सेवन रोज करें तो यह फयदा करेगा। इसमें बहुत अधिक मात्रा में मैगनीज और पोटेशियम पाए जाते हैं जो सेहत को बहुत फायदा पहुंचाने में मदद करता है इसलिए इसका सेवन आपको लाभ पहुंचाएगा।

तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्तों के अनेकों औषधि गुण हैं औषधि विज्ञान में इससे बहुत सी बीमारियों में उपयोग किया जाता है। बहुत सी औषधीय बनाने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में सर्दियों के मौसम में यदि आप तुलसी के पत्ते का सेवन करते हैं यह तुलसी के पत्ते की बनी चाय या तुलसी के पत्ते से बना हुआ काढ़े का सेवन करते हैं तो यह आपकी शरीर को गर्म आहार देने में मदद करता है साथ ही साथ जिन लोगों को बार बार सर्दी जुकाम खांसी होने लगती है उन्हें भी तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए यह उन्हें लाभ पहुंचाएगा।

हल्दी वाला दूध
दूध का सेवन तो हम रोजाना अपने घर में आवश्यक रूप से करते हैं ऐसे में सर्दियों में अपने शरीर को गर्माहट देने के लिए आपको हल्दी वाला दूध का सेवन करना चाहिए हल्दी की तासीर गर्म होती है और इसकी गर्म तासीर होने की वजह से यह शरीर को गर्माहट देने के लिए बहुत मदद करती है इसलिए सर्दियों के दिनो में दूध के साथ एक चुटकी हल्दी का सेवन रोज करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*