सर्दियों के मौसम में किन्नू के जूस पीने के फायदे, अपच की समस्या को भी करता है दूर, जाने सेहत को मिलने वाले अनेकों फायदे

सर्दियों के मौसम में विभिन्न प्रकार के फल मार्केट में मिलते हैं। सर्दियों में ही विभिन्न प्रकार के फल बाजार में दिखते हैं। ऐसे में संतरे की तरह ही नजर आने वाला एक फल आपने जरूर खाया और देखा होगा दिखने में वह पूरी तरह से संतरे के जैसे ही दिखता है, साथ ही उसका स्वाद भी काफी हद तक संतरे की तरह ही होता है लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस बात का पता है कि वह संतरा नहीं होता है। उसे किन्नू कहा जाता है। इस फल को पंजाब में फलों के राजा के रूप में जाना जाता है। यह फल दो तरह के साइड किस्मो जाने की किंग और वीडियोलीप में पाया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बताया जाता है कि हमारे डाइट में किन्नू को शामिल करने से हमें बहुत सारे प्रकार के फायदे मिलते हैं। यह दिखने और स्वाद में संतरे की तरह होता है लेकिन यह संतरे की तरह खट्टा नहीं होता। इसमें खटास नहीं पाई जाती है। इसी वजह से हम किन्नू और संतरे की पहचान नही कर सकते हैं।

किन्नू में पाए जाते हैं यह सब गुण
आपको हम बता देना चाहते हैं कि किन्नू में का सुकोज, ग्लूकोज, फोटोस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अगर आप किन्नू के जूस का सेवन करेंगे तो यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा होती है। जिससे आपके शरीर की इम्युनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करता है और शरीर को मौसमी और वायरल बीमारियों का खतरा भी नहीं होगा और आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है। साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं। इस समय कोविड-19 थे वह लोग हेल्थी विकल्प चुनने की कोशिश करते हैं। ऐसे में ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन कर आ जाता है, जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। ऐसे में किन्नू का जूस एक बहुत अच्छा उपाय है। इससे आपकी पेट संबंधित सारी परेशानियां और शरीर को विभिन्न प्रकार के फायदे भी मिलेंगे तो चलिए जानते हैं किन्नू के जूस पीने के आपको कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं।

किन्नू के जूस बनाने की विधि
आपको हम बता देना चाहते कि किन्नू का जूस भी आप आसानी से घर पर बनाकर तैयार कर सकते हैं। किन्नू के जूस बनाने की विधि कोई बहुत ही ज्यादा कठिन नहीं आप इसे आसानी से बना कर तैयार कर सकते है।

■ किन्नू का जूस बनाने के लिए आपको सबसे पहले किन्नू और काला नमक अपने पास रखना होगा।
■किन्नू का जूस बनाने के लिए आप कीन्नू को छीलकर उसमें मौजूद बीजो को अच्छी तरह से साफ करके निकाल ले।
■ इसके बाद किन्नू को मिक्सी में डालकर पीस लें और जो जूस तैयार हो।
■उसमें काला नमक डालकर आप इसका सेवन करें।
■किंन्नू के जूस का सेवन आप कभी भी कर सकते इसे नाश्ते में सुबह-सुबह यदि आप लेते तो यह ज्यादा फायदेमंद हो गई आपके शरीर को पूरी तरह पूरे दिन एनर्जेटिक रखेगा।

यह है तीनों के जूस के फायदे

■कीन्नू के जूस कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी कम कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो किन्नू को खराब कोलेस्ट्रोल की उपस्थिति और प्रभाव को कम करने और हमारे सर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

■किन्नू का जूस पीने से आप एनर्जेटिक फील कर सकते है, अगर आप नियमित रूप से किन्नू का सेवन करेंगे तो यह आपकी शादी को सक्रिय रखेगा कार्बोहाइड्रेट से भरपूर कीन्नू में ग्लूकोज और सुक्रोज पाया जाता है जो एनर्जी का सर्वोत्तम स्रोत माना जाता है आपकी न्यू को किसी भी फॉर्म में ले सकते दूसरे साबुत।

■डाइजेशन को अच्छा रखने के लिए भी किन्नू का जूस बहुत फायदेमंद है आप कीन्नू का रोजाना सेवन करते हैं तो यह आपके पेट को बहुत अच्छा रखने में और डाइजेशन सिस्टम को इंप्रूव करने में बहुत कारगर है। यदि आपको बार बार पेट संबंधी परेशानी का जगह है और बदहजमी की शिकायत रहती तो आपको कल किन्नू का जूस पी जरूर पीना चाहिए।

■अगर आप सीने में जलन या फिर एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे तो तीनों का जी आपको बहुत फायदा देगा किन्नू में खनिज लवण बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जो एसिडिटी को कम करके है ऐसा माना जाता है कि हर दिन अगर किन्नू का सेवन किया जाए तो उन लोगों को विभिन्न प्रकार की एलर्जी और जलन की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

■अगर आप कीनू के जूस में छिलके के रेशे भी नहीं डालेंगे तो ज्यादा फायदेमंद होगा इसमें एंटी कैंसर की गुण भी मौजूद होते हैं छिलकों में नोबी लेटिन और फ्लेवोनॉयड्स नाम के तत्व मौजूद होते हैं।

■किन्नू के जूस में एंटीऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में है तो जो हमारे किडनी स्टोन के खतरे को कम करने में बहुत मदद करता है।

■इसमें विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा होती जो हमारी इसकी संबंधी सारी परेशानियों को दूर करता हूं पर जो हमारा स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाने में बहुत मदद करता है।

■इसमें विटामिन ए भी बहुत अधिक मात्रा मौजूद होता है जो हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

■किन्नू के जूस का सेवन करने से वजन कम होता है इसका सेवन करने से भूख ज्यादा नहीं लगती और मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जिससे वजन हमारा बहुत जल्दी कम होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*