सर्दियों में अगर आप भी है गले की खराश की समस्या से परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

ठंड का मौसम आ चुका है इस मौसम में खट्टी चीजें खाने से अक्सर लोगों को गले में खराश या गला खराब होने की समस्या रहती है। इसके अलावा कफ होने के कारण भी गले में सूजन और खराश की समस्या पैदा होती है जिससे प्रतिदिन कार्य में बाधा आती है और आप पूरे दिन परेशान रहते हैं इसके अलावा खाना खाते वक्त भी समस्या होती है ऐसे में इस समस्या को दूर करना बहुत जरूरी है नहीं तो यह समस्या आपको बहुत दिनों तक परेशान करेगी। इस समस्या को दूर करने के लिए आप आसान और कारगर घरेलू उपाय की मदद ले सकते हैं अगर आप भी बदलते मौसम में खांसी और गले की खराश, सूजन की समस्या से परेशान हैं तो दवाओं की जगह प्राकृतिक घरेलू उपचार करें आइए आपको बताते हैं कि अगर गले में खराश, सूजन या दर्द की समस्या है तो आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

नमक और गुनगुने पानी का गरारा– अगर आप के गले में खराश है तो आप नमक पानी का गरारा कर सकते है बरसों पहले से लोग यह उपाय करते हैं इसके लिए एक गिलास पानी में नमक डालकर गुनगुना करें। फिर इसका गरारा करें दरअसल नामक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि गले की खराश को आसानी से दूर कर सकता है आप दिन में दो से तीन बार ऐसा करेंगे तो गले की खराश से छुटकारा मिल जाएगा।

हल्दी वाला दूध– गले गले की खराश में दूध में हल्दी मिलाकर पीना काफी फायदेमंद होगा यह गले के दर्द को भी ठीक करता है और आराम पहुंचाता है हल्दी और दूध को प्राकृतिक एंटीबायोटिक माना जाता है जो कि आपके लिए फायदेमंद होगा।

शहद का करे प्रयोग– एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार पीने से आपको गले की खराश से राहत मिलेगा। दरअसल शहद हाइपरटॉनिक ऑस्मोटिक की तरह कार्य करता है जो कि गले की सूजन और दर्द से भी राहत पहुंचाएगा।

सेब का सिरका– गले की खराश में जन्मे बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद होता है एक चम्मच सेब का सिरका अपनी हर्बल चाय में मिलाकर या सेब का सिरका को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से गले की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ-साथ सर्दी जुकाम से भी निजात मिलेगा।

लहसुन– कच्चे लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण होता है यह गले में खराश और दर्द से राहत दिलाने में मदद करेगा। जब कच्चे लहसुन को पीस दिया जाता है तो यह एलीशिप छोड़ता है जिसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीवायरल गुण होता है यह गले में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में मदद करेगा और गले के समस्या को दूर करेगा।

हर्बल चाय– गले की खराश को दूर करने के लिए हर्बल चाय सबसे अच्छा उपाय माना जाता है आप एक गिलास पानी में एक टुकड़ा अदरक चुटकी भर दालचीनी, जीरा को 10 मिनट तक उबालें और इस चाय को पिए दिन में दो बार हर्बल चाय पीना हार्ट के लिए फायदेमंद होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*