सर्दियों में बाल झड़ने की समस्याओं से निजात पाने के लिए इस तरह घर में बनाए शुद्ध हर्बल शैंपू

सर्दियों का मौसम आ गया है। कड़ाके की ठंड पड़ रही है और इस ठंड में सबसे बड़ी परेशानी यह आ जाती है कि हमारे बालों में डैंड्रफ जमा होने लगती है, जिससे हेयर फाल की समस्या बढ़ जाती है। वैसे तो हेयर फॉल की समस्या आज आम समस्या हो गई है

हर मौसम में लोगों के बालों के झड़ने की समस्या बनी रहती है साथ ही साथ बालों का टूटना, बालों में ड्राइनेस आ जाना, बालों का बढ़ना रुक जाना, सफेद बालों का होना जैसी समस्याएं भी बनी रहती है। कम उम्र के लोगों में भी यह समस्या देखी जा रही है। ऐसे में हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल मजबूत लंबे और अच्छे रहे लेकिन यह पॉसिबल नहीं हो पाता है। अच्छे बालों के लिए हम तरह तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। सैलून पार्लर में केमिकल ट्रीटमेंट कराते हैं जो हमारे बालों को तो अच्छा कर देता है लेकिन कुछ समय बाद पहले से ज्यादा डैमेज कर देता है और केमिकल की वजह से हमारे बाल बहुत ज्यादा ही खराब हो जाते हैं,

लेकिन हम अपने प्राकृतिक बालों को प्राप्त करने के लिए जतन करते हैं लेकिन यह हो नहीं पाता है। ऐसे में आपको चाहिए कि आप बाल को पूरी तरह से नेचर के हवाले कर दिया जाये यह आपको सबसे पहले शैंपू और हेयर ऑयल को बदलना सबसे ज्यादा जरूरी है। मार्केट में नारियल तेल, बदाम का तेल, तिल का तेल मिलना बहुत आसान है लेकिन केमिकल रही पूरी तरह से हर्बल शैंपू आपको मिल पाना नामुमकिन है। यदि आप उन हर्बल शैंपू का इस्तेमाल अपने बालों में करते हैं तो यह आपके बालों को अच्छा रखने में मदद करता है ऐसे में आप घर पर हर्बल शैंपू बना सकते हैं और आज हम आपको बताने जा रहे हैं हर्बल शैंपू की रेसिपी जिसके आप घर पर ही तैयार करके उपयोग कर सकते हैं यह आपके बाल को नेचुरल ठीक करेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे।

इस प्रकार बनाएं घर पर हर्बल शैंपू
आवश्यक सामग्री
सूखा आंवला 100 ग्राम
रीठा सौ ग्राम
शिकाकाई सौ ग्राम
मेथीदाना 50 ग्राम

इस तरह बनाएं हर्बल शैंपू
■घर पर हर्बल शैंपू के लिए सबसे पहले आपको आंवला रीठा शिकाकाई मेथी दाना को साफ पानी से धो लेना चाहिए।
■इसके बाद आप इसे रात भर दो गिलास पानी में भिगोकर और ढक कर रखें।
■इसके बाद सुबह इन को अच्छी तरह से हाथों से मसल लें और इन को पकाने के लिए किसी पैन में गैस पर रख दे ध्यान रखेगी गैस की फिल्म इस दौरान आपकी धीमी होनी चाहिए।
■जब इसका पानी दो गिलास एक गिलास रह जाए तब तक इसे पकाएं और जब यह एक गिलास रह जाए तो आपको गैस को बंद कर देना है और ठंडा होने का इंतजार करना है।
■जब यह ठंडा हो जाए तो किसी दूसरे बर्तन में छानकर रख लें फिर इसी बोतल में भरकर होममेड हर्बल शैंपू तैयार है आपका।

लगाने का तरीका
हर्बल शैंपू बन जाने के बाद आपको इसे अपने बालों में लगाने का तरीका प्राप्त होना चाहिए इसके लिए आप सबसे पहले 1 माह में पानी ले और फिर एक ढक्कन शैंपू डाल दें इसमें उस उस में अच्छी तरह मिल जाने पर शैंपू को बालों की स्काल्प पर लगाएं और फिर फॉर्म बनाए।
ऐसा करने से बालों का पर शैंपू बालों पर चिपके का नहीं और बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।
बालों को साफ करते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि बालों को रगड़ कर साफ़ ना करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*