सर्दियों में रोज चौलाई लड्डू खाने से होंगे यह सभी फायदे

वैसे तो चौलाई का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। चौलाई को राजगिरा के नाम से भी जाना जाता है। इसका प्रयोग व्रत के समय ज्यादा देखने को मिलता है चौलाई का आटा की रोटी, हलवा, पराठा बनाकर खाते हैं। इसमें बहुत से पोषक तत्व जैसे आयरन, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, थीयामीन, राइबोफ्लेविन, होते हैं जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा भी इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जैसा कि हम जानते हैं की चौलाई के आटे की रोटी, पराठा, हलवा बहुत प्रचलित है, लेकिन आज हम चौलाई के लड्डू की बात करेंगे चौलाई के लड्डू का सेवन ज्यादातर नवरात्रि के दौरान किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं जितना चौलाई का लड्डू खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है चौलाई का लड्डू आटा में गुड़ और मेवा को मिलाकर बनाया जाता है जो कि सर्दियों में खाने से हमें बहुत से फायदे पहुंचाता है आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में।

चौलाई या राजगीरा के लड्डू के फायदे
■ हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए चौलाई का लड्डू कारगर होता है। दरअसल चौलाई में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, और आप यह तो जानते ही होंगे कि हड्डियों के निर्माण के लिए और उनके विकास के लिए कैल्शियम कितना जरूरी है। ऐसे लोग जिनको हड्डियों की समस्या है उन्हें रोज चौलाई के लड्डू का सेवन करना चाहिए।

■ चौलाई में हृदय स्वास्थ्य को बरकरार रखने के गुण पाए जाते हैं हृदय जोखिम का एक कारण रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ना माना जाता है। रक्त में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल हार्ट अटैक सहित कई ह्रदय रोग भी ला सकता है यहां राजगिरा अहम भूमिका अदा करता है यह ब्लड मे कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित कर सकता है।

■ गुड और चौलाई के लड्डू का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है क्योंकि गुड एक नेचुरल शुगर है इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं यह चीनी की तुलना में डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता। साथ ही कुछ रिसर्च के मुताबिक चौलाई में कुछ anti-diabetic गुड पाए गए हैं जिससे कि यह डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

■ अगर सर्दी के मौसम में अक्सर आपको जोड़ो और अकड़न, घटिया संबंधी परेशानियां रहती हैं, तो आप चौलाई के लड्डू खा सकते हैं। चौलाई के लड्डू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे अर्थराइटिस, घटिया, सूजन जैसी बीमारियां से राहत पाया जा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*