सर्दियों में शकरकंद खाने से दांत और हड्डियां होती है मजबूत, जाने इसके अन्य फायदे

ठंड के मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान देना जरूरी है कुछ फल ऐसे होते हैं जो कि ठंड में ही मिलते हैं और आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है उसी में एक फल है शकरकंद, इसमें बहुत मात्रा में कैलोरी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि बेहद फायदेमंद हो सकता है इसमें बहुत मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, सोडियम, एंटी ऑक्साइड, और प्रोटीन मौजूद होता है जो कि ठंड मे शरीर को गर्मी प्रदान करने का काम करता है अगर आप सर्दी जुकाम से जूझ रहे हैं तो शकरकंद जरूर खाए यह आपको अंदर से गर्मी देगा अगर ठंड में आपके इम्यूनिटी कमजोर हो गई है तो शकरकंद खाने से आपको इम्यूनिटी मिलेगी इसके अलावा हृदय रोग को ठीक करने के लिए भी शकरकंद का सेवन किया जाता है आइए जानते हैं इसके कुछ और फायदे।

शकरकंद खाने के फायदे
ब्लड प्रेशर नियंत्रण करेगा– अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हो, तो शकरकंद जरूर खाएं इसे खाने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण होगा ठंड के दिनों में ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखना जरूरी होता है शकरकंद में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखेगा।

डायबिटीज में फायदेमंद– डायबिटीज यानी मधुमेह के मरीजों को हमेशा खतरा बना रहता है लेकिन यह खतरा सर्दी के मौसम में ज्यादा बढ़ जाता है इस खतरे को कम करने के लिए शकरकंद का सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद तत्व शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं और शुगर लेवल नियंत्रण करते हैं।

हड्डिया करेगा मजबूत– शकरकंद में कैल्शियम और पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि आपकी हड्डियों को मजबूत करने में कारगर हो सकता है यदि आपको जोड़ों के दर्द की समस्या है तो रोज शकरकंद खाएं इससे आपको जोड़ों के दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

कैंसर का खतरा करेगा कम– शकरकंद कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार होता है इसमें beta-carotene पाया जाता है जो एक प्लांट पिगमेंट है जो शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है वही beta-carotene एक प्रोविटामिन है जो कि बाद में हमारे शरीर में विटामिन ए के रूप में बदल जाता है यह प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर समेत कई बीमारियों से निजात दिलाने का काम करता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद– शकरकंद ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है शकरकंद में मौजूद कोलीन मस्तिष्क के विकास और याददाश्त के सुधार में मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*