सर्दियों में सेवन करें ये ड्राई फ्रूट, तेजी से वजन होगा कम

ड्राई फ्रूट अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन मिनरल्स पाए जाते हैं यह हमारे स्वास्थ्य संबंधित सारी चीजों के लिए हमें बहुत लाभ पहुंचाता है। ड्राई फ्रूट्स को ही सुपर फूड माना जाता है। ड्राई फ्रूट्स भले ही पौष्टिक होते हैं लेकिन जब बात वजन कम करने की आती है तो इन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि ड्राइ फ्रूट हेल्दी तो होते हैं लेकिन साथ ही इन्हें खाने से वजन तेजी से बढ़ता भी है यह बात पूरी तरह से सच नहीं है यह जानकर आपको कुछ हैरानी होगी। आपने अक्सर देखा होगा कि जिन लोगों की इच्छा होती है वजन कम करने की बेल्ट लोग ड्राई फ्रूट सूखे मेवे का सेवन करने से बचते हैं उन्हें लगता है कि इससे फैट जलाने की प्रक्रिया में बाधा पड़ती है। हालांकि इसके उलट कुछ ड्राई फ्रूट ऐसे होते हैं जो वजन बढ़ाने में नहीं बल्कि वजन को कम करने के लिए आपकी मदद कर सकते हैं। यह अपेक्षित परिणाम देकर वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही पूछे सूखे मेवों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

जाने कौन से हैं वे ड्राई फ्रूट जो करते हैं वजन कम करने में हमारी मदद
बादाम का सेवन करता है मदद
बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो वजन कम करने में हमारी मदद करता है बदाम में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह वजन कम करने के लिए बहुत कारगर साबित होती है। इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और इसकी वजह से यह वजन कम करने में हमारी मदद करता है। बदाम मे मोनूअनसैचुरेटेड फैट्स पाया जाता है जो शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालकर गोल गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ाता है जो कि हमारे शरीर में वजन कम करने के लिए बहुत लाभदायक है।

अखरोट का करें सेवन
अखरोट भी एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जो कि आपका वजन कम करने में बहुत कारगर है इसमें प्रोटीन विटामिन और मिनरल्स का बहुत अधिक मात्रा पाया जाता है इसमें फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से यह पेड़ लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं लंबे समय तक इसी वजह से आपको भूख नहीं लगती है और आपकी वजन बढ़ने की समस्या भी कम हो जाती है।

काजू का करे सेवन
काजू का सेवन तो हम हर रोज करते ही हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने में भी काजू बहुत लाभदायक है काजू में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जिससे हमारी हड्डियां भी स्ट्रांग रहती है साथ ही साथ इस का रोजाना सेवन आपको वजन कम करने में मदद करता है।

मूंगफली भी है लाभदायक
वजन कम करने के लिए मूंगफली का भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं मूंगफली में मोनू अनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं। इन फैटी एसिड के कारण शरीर में सूजन कम होती है यह वजन कम करने में भी हमारी बहुत मदद करता है इसलिए यह कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जिनका सेवन आप करेंगे तो यह आपकी वजन को बढ़ाएगा नहीं बल्कि कंट्रोल में रखेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*