सर्दी-जुकाम में राहत देता है ये काढा, इम्युनिटी भी करता है बूस्ट, जाने बनाने की विधि

सर्दियों का मौसम चल रहा है साथ ही कोरोनावायरस चल रहा है और हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित नजर आता है ऐसे में विभिन्न प्रकार की बालियों का खतरा भी बढ़ जाता है। सर्दी- जुकाम, बुखार जैसी समस्या आम है लेकिन कोरोनावायरस की वजह से यह समस्या भी हमें बहुत बड़ी लगने लगती है और हम बहुत ही चिंतित हो जाते हैं ऐसे में हम इनसे बचने के लिए तरह-तरह के चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं जो हमारे शरीर को इम्यूनिटी को स्ट्रांग कर सके और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सके ऐसे में हम विभिन्न प्रकार के कार्यों का इस्तेमाल कुछ सालों से करते आ रहे हैं जो हमें विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ आसान कारों के बारे में जिससे आप आसानी से तैयार कर सकते हो और यह आपको सर्दी जुकाम बुखार जैसी समस्याओं से निजात भी दिला सकता है।

इस तरह बनाए सर्दी जुकाम और बुखार को दूर करने वाला काढ़ा

आयुर्वेद के विशेषज्ञों ने के अनुसार सर्दियों में जिस प्रकार के काढ़े का सेवन करना सबसे फायदेमंद होता है वह किस तरह बनाया जाता और किस तरह किस समय पर इसका सेवन करना सबसे ज्यादा लाभकारी होगा इस बात की भी जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है तो आयुर्वेद के विशेषज्ञों द्वारा आज हम आपको जड़ी-बूटियों और कुछ घर की चीजों से बना मिलकर बनाने वाले काले के बारे में बताने जा रहे हैं।

आवश्यक सामग्री
●दो लॉन्ग
●दो कप पानी
●2 छोटा चम्मच अदरक का रस
●एक छोटा चम्मच काली मिर्च
●34 तुलसी के पत्ते चुटकी भर दालचीनी पाउडर

इस प्रकार बनाएं
■काढा को बनाने के लिए आप सबसे पहले में एक पैन में दो कप पानी उबालने रख दे।

■पानी में उबाल जब आने लगे तब आप इसमें अदरक का रस तुलसी की पत्तियां डालकर अच्छी तरह से उबाले।

■अदरक और तुलसी को अच्छे से उबलने दें लगभग 30 से 4 मिनट बाद काली मिर्च का पाउडर और लॉन्ग भी डालें अब इसे धीमी आंच में 2 मिनट तक अच्छी तरह से उबलने दें और फिर आज आने पर बंद कर दें।

■यह आपका काढ़ा पूरी तरह से बनकर तैयार है यदि आपको यह काढ़ा कड़वा लगे तो आप इसमें शहद में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं या आपके शरीर को गर्माहट देगा साथ ही साथ आपको सर्दी जुकाम और बुखार से बचाने में मदद करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*