सर्दी के मौसम में रोज खाए सिंघाड़ा, सांस की समस्या को दूर करने के साथ-साथ करेगा हड्डी को मजबूत

सर्दी के मौसम में फल सब्जी आपको बाजार में बहुत दिखेंगी कई सब्जी और फल ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ आपको सर्दियों में ही मिलेगा वैसे ही एक फल है सिंघाड़ा कई लोग तो सिंघाड़ा खाना बहुत पसंद करते हैं लेकिन इस मौसम में रोजाना सिंघाड़ा खाने से आपके स्वास्थ्य को बहुत से फायदे होंगे। इसके अलावा मौसमी बीमारी जैसे गले में खराश, गले में दर्द, हड्डियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, पानी की कमी, सर्दी-खासी जैसी समस्या को भी दूर रखेगा।

सिंघाड़ा को इंडियन वाटर चेस्टनट भी कहा जाता है सिंघाड़े की खेती टैंक, तालाबों, झीलों में होती है क्योंकि यह एक जलीय पौधा है सिंघाड़ा को हिंदू पूजा में भी उपयोग में लाया जाता है इसके अलावा सिंघाड़े की सब्जी, सिंघाड़े का आटा, व सिंघाड़े के लड्डू भी भारत में बहुत प्रचलित है सिंघाड़े में विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, निकोटिन एसिड, सिट्रिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट और एनर्जी पाया जाता है इसके अलावा खनिज जैसे फास्फोरस, मैग्नीज, कैल्शियम, डाइटरी, फाइबर, मैग्नीशियम पोटेशियम, आयोडीन, सोडियम और जिंक पाया जाता है इन पोषक तत्व के मौजूद होने के कारण यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है आइए जानते हैं इसके कुछ और फायदे।

हड्डियों को करें मजबूत है– सिंघाड़ा में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है इसके साथ ही यदि आपको जोड़ों के दर्द की समस्या है तो भी यह आपके लिए लाभकारी होगा इसमें मौजूद कैल्शियम आपकी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा।

स्किन और बालों के लिए– सिंघाड़ा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके खून को साफ करने का काम करते हैं सिंघाड़ा खाने से आपके स्किन में गोरापन आएगा, यह आपकी त्वचा को डिटॉक्स करता है इसके अलावा बालों के लिए भी सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व आपके बालों को टूटने और झडने से रोकता है

गर्भवती महिलाओं के लिए– सिंघाड़े में पाए जाने वाले तमाम पोषक तत्व गर्भवती महिला महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है इसके सेवन से प्रेगनेंसी में यूरीन प्रॉब्लम और उल्टी जैसी समस्या नहीं होती।

सांस की समस्या में– सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग खांसी और जुकाम से जूझते हैं ऐसे में सांस लेने में परेशानी होने लगती है सिंघाड़ा खाने से आपको सांस से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होगी, इसके अलावा डॉक्टर के द्वारा अस्थमा के मरीजों को भी सिंघाड़ा खाने की सलाह दी जाती है।

गले में खराश से राहत– गले में दर्द या गले में खराश होने पर आपको सिंघाड़ा खाना चाहिए, सिंघाड़े में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि आपके गले के इन्फेक्शन को खत्म करता है यदि आप सिंघाड़ा खाना पसंद नहीं करते तो आप अपने दूध में सिंघाड़ा आटा को घोलकर पी सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*