सर्दी में करें मूली के पत्तों के रस का सेवन, होंगी यह बीमारियां दूर और रहेगा शरीर स्वस्थ

मूली का इस्तेमाल सलाद के साथ विभिन्न तरीके की रेसिपी बनाने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार मूली सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है मूली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीज, विटामिन सी, फोलिक एसिड के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि कैंसर, सर्दी जुकाम, हिर्दय रोग, वजन कम करने में मदद करता है

जहां मूली के इतने फायदे हैं वहीं मूली के पत्तों में भी बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं मूली के पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, मूली की तरह ही मूली के पत्तों में भी कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं आप मूली के पत्तों का सेवन जूस के तौर पर कर सकते हैं जो की शारीरिक समस्याओं को दूर करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं मूली के पत्तों का जूस बनाने का तरीका एवं फायदे।

इस तरह बनाए मूली के पत्तों का जूस
■ सबसे पहले मूली के पत्तों को मूली से अलग करके अच्छी तरह धो लें।
■ मूली के 7-8 पत्ते धोने के बाद इसे काट ले।
■ अब पत्तों को मिक्सी में डालें।
■ इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च और पानी डालकर पीस लें
■ अब आपका जूस तैयार है रोज सुबह खाली पेट में इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।

मूली के पत्तों का जूस पीने के फायदे
पाचन के लिए फायदेमंद– पाचन के लिए मूली के पत्ते का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है मूली के पत्तों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है फाइबर हमारे पाचन के लिए प्रमुख घटक के रूप में कार्य करता है जो पाचन में सुधार कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है इसके अलावा मूली के पत्तों का जूस कब्ज जैसी समस्या से भी निजात दिलाने में कारगर साबित होता है।

डायबिटीज में फायदेमंद– मधुमेह रोगियों के लिए मूली के पत्तों का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है मूली के पत्ते में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम करता है और मधुमेह को सामान्य रखने में सहायता करता है मधुमेह को नियंत्रित रखने के लिए मूली के पत्तों का रस के साथ इसकी सब्जी का भी सेवन करें।

लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद– लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों के लिए मूली के पत्तों का जूस काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि मूली के पत्ते में सोडियम की मात्रा पाई जाती है जो कि लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए लाभकारी होता है इसलिए कहा जाता है कि लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों के लिए मूली के पत्ते का जूस पिए। इससे उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*