साबुन से नहाने के बजाय शुरु कर दीजिए देसी उबटन का इस्तेमाल, स्किन को होंगे ये फायदे

सर्दी के मौसम में स्किन वैसे तो खींची खींची रहती है। तमाम लोशन आदि लगाने के बाद भी ड्राइनेस की समस्या परेशान करती ही रहती है स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति को रोजाना नहाना जरूरी है वह चाहे ठंड हो या गर्मी हमारी दिनचर्या का यह एक अहम हिस्सा है। नहाने से शरीर की सफाई तो होती ही है साथ में दिमाग भी तरोताजा होता है नहाने के लिए हर कोई साबुन का इस्तेमाल करता है मगर इससे कई तरह के केमिकल होते हैं जो कि आपके त्वचा को रूखा कर सकता है इसके साथ ही स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं इससे बचने के लिए वैसे तो बाजार में केमिकल फ्री साबुन मिलने लगी है लेकिन आप चाहे तो घर के कुछ चीजों का इस्तेमाल करके उबटन बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

उबटन आपकी स्किन को गहराई से साफ करने के साथ-साथ निखार मुलायम और जवा बनाएगी, ऐसे घर में बनाए जाने वाले उबटन को देसी उबटन भी कहा जाता है यदि आपके चेहरे में कोई दाग, धब्बे हैं तो वह भी उबटन को इस्तेमाल करके गायब हो जाएंगी शरीर में हेयर ग्रोथ को कम करने में भी यह मदद करता है इसके अलावा विंटर में आपकी त्वचा चमकती हुई नजर आएगी आइए जानते हैं कौनसा उबटन आपके लिए फायदेमंद होगा।

बादाम काजू से बनाए उबटन– सर्दियों में लोग हेल्दी रहने के लिए काजू बादाम खाना ज्यादा पसंद करते हैं मगर आप इससे उबटन भी बनाकर लगा सकती हैं इसे बॉडी में स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है यह डेड स्किन सेल्स को साफ कर शरीर में गोरापन और ड्राइनेस को दूर कर लंबे समय तक नमी बनाकर रखेगा ऐसे में आपको जवा और मुलायम त्वचा मिलेगी।

सामग्री
दो चम्मच बदाम का पेस्ट
दो चम्मच पिस्ता का पेस्ट
दो चम्मच काजू का पेस्ट
दो चम्मच व्हीट जर्म ऑयल
दो चम्मच बेसन
1/4 कब दाल का पेस्ट
दो चम्मच मलाई
दो चम्मच गुलाबजल

बनाने का विधि
• एक कटोरी में ऊपर दिए सभी चीजें मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें।
• इसे चेहरे और पूरी बॉडी में हल्के हाथों से लगाए और स्क्रबिंग करें।
• 5 मिनट तक मसाज करते रहे।
• फिर इसे 25 से 30 मिनट तक लगाकर रखें।
• बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

दूध और बेसन का उबटन– हफ्ते में दो बार शरीर को साफ करने के लिए साबुन के जगह इस उबटन का इस्तेमाल करें। उबटन बनाने के लिए थोड़ा सा दूध और बेसन को मिलाकर पेस्ट बना लें। आप इसे पूरे शरीर में कुछ देर लगा कर रखें लगभग 20 से 25 मिनट बाद शरीर को रगड़ कर धो ले। इससे आपकी त्वचा की ड्राइनेस तो दूर होगी साथ में त्वचा में गोरापन भी आएगा।

बेसन और हल्दी का उबटन– ठंड में सूरज की तेज रोशनी के कारण त्वचा में टैनिंग की समस्या ज्यादा हो जाती है इसके कारण स्किन डार्क लगने लगता है मगर इससे बचने के लिए हल्दी और बेसन का उबटन बनाकर लगाएं।

सामग्री
चार चम्मच दूध
चार चम्मच बेसन
एक चम्मच हल्दी पाउडर
दो चम्मच चंदन

बनाने का विधि
• इसके लिए एक कटोरी में सभी चीजों को डाल कर अच्छे से मिक्स करें।
• तैयार किए गए मिश्रण को चेहरे और पूरे शरीर में लगाकर 5 मिनट तक स्क्रबिंग करते रहे।
• फिर 15 मिनट तक इसे छोड़ दें।
• इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो ले।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*