सिर्फ करेला ही नहीं करेले की पत्तियां भी है बहुत सी बीमारियों का रामबाण उपाय, जाने उपयोग के तरीके

करेला एक ऐसी सब्जियों में आता है जिसका स्वाद सबसे ज्यादा कड़वा होता है। सब्जियों में सबसे कड़वाहट पाए जाने वाला सब्जी करेला ही है। करेले को इसी वजह से लोग ज्यादा पसंद नहीं करते और इसे खाने से दूर भागते नजर आते हैं क्योंकि इस में कड़वाहट बहुत ज्यादा मात्रा में पाई जाती है लेकिन आपको हम बता देना चाहते हैं कि जिस तरह आप करेला सबसे ज्यादा कड़वा होता है उसी प्रकार करेले में औषधीय गुण भी कूट-कूट कर भरे हैं। विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए दूर करने के लिए करेले का इस्तेमाल किया जाता है। यह सिर्फ स्वाद में ही कड़वा होता है लेकिन जैसे हाथ में मिठास घोल देता है करेले में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने के लिए काम करता है। साथ ही साथ शरीर को डिटॉक्सिफाई खून को साफ करने का काम भी करता है लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं सिर्फ करेले के बारे में नहीं करेले के साथ उसकी पत्तियां भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में इसकी पत्तियां शरीर को विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंचाती है और हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इस बात को मानते हैं कि करेले की पत्तियां ज्यादा फायदेमंद महिलाओं के लिए होती है। महिलाओं को विभिन्न प्रकार के अलग समस्याएं देखने को मिलती हैं उन सभी में करेले की पत्तियां उन को लाभ पहुंचा सकती है तो आज शाम को बताएंगे इसके बारे में पूरी बात।

किस प्रकार करेले की पत्तियां महिलाओं के लिए फायदेमंद
आपको हम बता देना चाहते हैं कि करेले की पत्तियां महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है जिन महिलाओं को अभी-अभी यीशु हुआ है और अभी मां बनी है उन लोगों को डिलीवरी के बाद हमेशा अलग अलग तरह की समस्याएं देखने को मिलती है ऐसे में महिलाओं में दूध ना बनने की परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है इसके लिए आप करेले के 9 से 10 पत्ते लेने और इसे पानी में डालकर उबालें इसके बाद जब पानी ठंडा हो जाए तो इससे भी है हफ्ते में दो से तीन बार इस जूस का सेवन आप करेंगे तो आपकी यह समस्या खत्म हो जाएगी।

डायबिटीज में है वरदान
करेले की पत्तियां डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद है या ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है और आपका ब्लड शुगर लेवल इसे कंट्रोल भी रहता है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इसे कंट्रोल करता है।

मुहासे पिंपल्स के लिए फायदेमंद
महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या उनकी त्वचा संबंधित विभिन्न प्रकार की परेशानियां हैं ऐसे में करेली की पत्तियों का घर आप जूस पिएंगे तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा इसमें विटामिन सी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो पिंपल्स मुहासे कील को चेहरे से हटाने में मदद करते हो और आपका चेहरा दाग रहित हो जाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है करेले की पत्तियों का सेवन करना
आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है और आपका शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत मजबूत बनाता है करेले की पत्तियों में विटामिन ए विटामिन सी विटामिन बी विटामिन डी और जिंक भरपूर मात्रा में मौजूद होता और यह आप को विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाने में बहुत मदद करता है इस जूस का सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है।

हाई बीपी की परेशानी में है फायदेमंद
आजकल लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या शरीर में गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं साथ ही साथ छोड़ दे संबंधित रोग भी उत्पन्न करते हैं ऐसे में करेले की पत्तियों में कैल्शियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है करेले के पत्तों का जूस पी सकते हैं इसके अलावा गर्मियों में अगर आप इसका सेवन करेंगे तो यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेगा।

हड्डियों को करता है मजबूत
करेली की पत्तियों में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है ऐसे में यह हड्डी के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है महिलाओं में एक उम्र के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से जोड़ों में दर्द हड्डियां कमजोर होने जैसी समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है और जिन्होंने अभी-अभी शिशु को जन्म दिया है उन लोगों में तो कैल्शियम की सबसे ज्यादा कमी पाई जाती है ऐसे में उन लोगों को करेले के पत्तियों के जूस पीने से फायदा मिल सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*