सिर्फ बेर ही नहीं बेर के पत्ते भी है हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जाने इसके स्वास्थ संबंधित लाभ

बेर को तो आप सभी बखूबी जानते होंगे बेर एक मौसमी फल है आप ने बेर तो बहुत ज्यादा खाए होंगे बेर बहुत से लोगों को बहुत ज्यादा ही पसंद होता है। ऐसे में बेर के फायदे भी हम बखूबी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेर ही नहीं बेर के पत्ते में भी बहुत से ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा है। बहुत ही शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए बेर के पत्ते बहुत ही लाभदायक है। बेर के पत्ते के रस से वजन भी कम होता है। बेर के पत्ते का रस गले में खराश यूरिन के दौरान होने वाली जलन शरीर की जलन आदि समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है ऐसे में बेर के पत्ते का रस लेब के तौर पर काले के तौर पर गुनगुने पानी में मिलाकर भी आप इसको ग्रहण कर सकते हैं या आपको अनेकों फायदे पहुंचाएगा। इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद है जो हमारे लिए बहुत अच्छे हैं यह हमारे शरीर की विभिन्न परेशानियों को दूर करने में बहुत कारगर है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं बेर के पत्ते के सेहत को मिलने वाले लाभ–

बेर के पत्तों से मिलते हैं शरीर को यह सभी लाभ

■जिन लोगों को वजन कम करना होता है मोटापे की समस्या से परेशान है उनके लिए भी बेर के पत्ते वजन कम करने में लाभदायक है।

■बेर के पत्ते से वजन तेजी से घटता है वजन कम करने के लिए बेल के पत्ते का सेवन कर सकते हैं।

■इसके लिए आप बेर के पत्ते को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दे सुबह इस पानी को खाली पेट पीने तो इससे आपको फायदा होगा और आपका वजन भी कम होगा।

■ यदि आपको गांव चोट दर्द है तो आपको बेल के पत्तों का लेप लगाना चाहिए इससे आपको तुरंत ही आराम मिल जाएगा।

■आंखों में यदि आपके किसी भी प्रकार की फुंसी हो गई है तो उसको दूर करने के लिए आप बेर के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं।

■ ऐसे में आप बेर के पत्ते कर रहा है आप के बाहरी हिस्से में लगाए जिससे आपका दर्द कम हो जाएगा लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि डायरेक्ट आंखों के अंदर बेर के पत्ते का रस ना जाने पाए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*