सुबह खाली पेट करें लौंग का सेवन, सेहत को होंगे ये फायदे

आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट अगर किसी जड़ी बूटी या अर्क आदि का सेवन किया जाए तो सेहत को बहुत से फायदे होते हैं। इसका एक कारण यह है कि सुबह खाई गई चीजो का असर दिनभर रहता है इसीलिए कहते हैं कि ज्यादा ऊर्जा प्राप्त करने के लिए नाश्ता अच्छा करना चाहिए आज हम बात कर रहे हैं खाली पेट लौंग की कली खाने की लौंग को चबाने से इसका अर्क पेट में पहुंचता है और शरीर को कई समस्या से दूर रखता है वहीं अगर आप खाली पेट लौंग का सेवन करेंगे तो सेहत के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है लौंग में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम, सोडियम, विटामिन सी, विटामिन बी, सहित बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपकी सेहत को लाभ पहुंचाएंगे वही यदि अगर आपके मुंह से दुर्गंध की आने की समस्या है तो भी लौंग दुर्गंध उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को मारने का काम करता है इसके अलावा कान दर्द, हड्डी का रोग, अस्थमा की बीमारी, लीवर की समस्या सिर दर्द, दांत दर्द, मोटापे की समस्या, सर्दी खासी से भी छुटकारा दिलाने का काम करेगा आइए जानते हैं खाली पेट लौंग खाने के फायदे।

इम्यूनिटी करेगा मजबूत– लौंग के अंदर विटामिन सी पाया जाता है साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर होता है ऐसे में अगर आप इसका सेवन खाली पेट सुबह करेंगे तो यह सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करेगा। यह ना केवल शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाएगा बल्कि शरीर को बहुत सी बीमारियों से भी दूर रखेगा।

वजन करेगा कम– नियमित रूप से खाली पेट में लौंग का सेवन करने से आप अपना वेट मैनेज कर सकते हैं अगर आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज या योगा करते हैं तो इससे पहले लौंग का सेवन करें लौंग मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है साथ ही शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है।

सर्दी जुखाम को करेगा दूर– लौंग के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुड मौजूद होता है जो ना केवल सर्दी खांसी को कम कर सकते हैं बल्कि यह शरीर में बलगम को मुंह से बाहर निकालने का भी काम करते हैं अगर आपको अक्सर सर्दी खांसी की समस्या रहती है तो रोज सुबह उठते ही 2 लौंग का सेवन करें।

हड्डियों के लिए लाभकारी– अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो गई है तो सुबह उठकर लौंग के दो कली चबाने से फायदा मिल सकता है लौंग के अंदर मैग्नीज पाया जाता है जो की हड्डियों को मजबूत करने का काम करेगा इसके अलावा हड्डियों से संबंधित रोगों को भी लौंग दूर करने में मदद करता है।

सिर दर्द करेगा दूर– अगर आपको अक्सर सिर दर्द या तनाव की समस्या रहती है तो रोज सुबह खाली पेट में लौंग खाइए इसमें मौजूद इनफ्लामेन्ट्री गुण आपके दिमाग को संतुलित रखने का काम करेगा और सिर दर्द, तनाव से छुटकारा दिलाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*