सेहत के लिए लाभदायक है चावल, जाने चावल खाने के फायदे

दुनिया के बहुत हिस्से में चावल खाया जाता है लेकिन सबसे ज्यादा चावल इंडिया में खाया जाता है भारतीय परिवारों में राज्य के हिसाब से खानपान बदलता रहता है जैसे पंजाब में सरसों की भाजी और मक्के की रोटी फेमस है गुजरात में ढोकला फाफड़ा आदि फेमस है वही एमपी में गेहूं से बने फूड बहुत फेमस है लेकिन इन सभी के बीच चावल एक ऐसा चीज है जो पूरे भारत में खूब खाया जाता है।

आप में से ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि चावल केवल पेट भरने के लिए ही खाया जाता है स्वास्थ्य के लिहाज से यह कुछ खास फायदेमंद नहीं है भारतीय खाने का प्रमुख तत्व होने के बावजूद भी इसके स्वास्थ्यवर्धक फायदे अनदेखे ही हैं। चावल में कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन डी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, आईमीन, और राइबोफ्लेविन, जैसे पदार्थ होते हैं जो कि हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक साबित होते हैं इसके अलावा यह वजन बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है।

चावल खाने के फायदे
वजन बढ़ाने में सहायक
अगर आप वजन बढ़ाने का प्रयास कर कर के थक चुके हैं तो आपको चावल का सेवन करना चाहिए चावल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर जैसे गुण वजन बढ़ाने की में मदद करते हैं।

ऊर्जा प्रदान करता है
चावल में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है इस ऊर्जा की जरूरत शरीर के हर भाग में होती है, दिमाग इसी ऊर्जा से शरीर का संचालन करता है चावल से प्राप्त उर्जा उपापचय की क्रिया को भी नियमित रखता है।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए चावल से अच्छा फूड कोई नहीं हो सकता। लेकिन ब्राउन राइस इसके लिए ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि इसमें लगभग 3 गुना अधिक फाइबर होता है और यह प्रोटीन में अधिक होता है, सफेद चावल में केवल 7 औंस खाने से आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी।

  1. त्वचा के लिए फायदेमंद
    त्वचा में होने वाली दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए भी चावल बहुत अच्छा होता है अगर आपके शरीर में छिद्र बड़े-बड़े दिख रहे हैं तो चावल आपको इन सभी परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*