सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है खजूर, जानिए इसके हैरान कर देने वाले फायदे

ड्राई फ्रूट हमारी सेहत से जुड़ी बहुत सारी समस्याओं को कम करने के लिए खाने में इस्तेमाल किया जाता है इन्हीं ड्राई फ्रूट्स में से एक खजूर जो कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें आयरन और क्लोरीन भरपूर मात्रा में होता है इसके अलावा यहा कई प्रकार के विटामिन और मिनरल का बहुत ही अच्छा स्रोत है

शारीरिक कमजोरी हो या शरीर में खून की कमी हो या अन्य कोई कारण हो, अक्सर डॉक्टर घर परिवार के सदस्य लोगों को खजूर के सेवन की सलाह देते हैं वास्तव में खजूर का उपयोग शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है आमतौर पर लोग खजूर के फायदे से जुड़ी एक दो बातें यह जानते हैं लेकिन सच केवल इतना ही नहीं है।

खजूर खाने के फायदे
नर्वस सिस्टम की देखभाल
खजूर में वह सभी विटामिन होते हैं जो नसों के लिए जरूरी होते हैं यह विटामिन नर्वस सिस्टम का कार्य प्रणाली को दुरुस्त रखते हैं यही नहीं इसमें मौजूद पोटैशियम दिमाग को ब्लड और हेल्दी रखने में भी बहुत मदद करता है

एनीमिया से बचाव
शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए खजूर का सेवन किया जाता है खजूर में आयरन के साथ-साथ फोलेट भी बहुत मात्रा में होता है जो कि बच्चों के शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है।

आंखों के लिए अच्छा
बच्चों की आंखों के लिए खजूर बेहद फायदेमंद होता है खजूर में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत उपयोगी मानी जाती है बच्चों को रोज एक खजूर खिलाने से उनको आंखों से संबंधित परेशानियां नहीं होंगी।

इम्यूनिटी बढ़ाता है
खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर व बहुत से विटामिन होते हैं इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट व एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद कर शरीर को सुरक्षा प्रदान करती है इस सुरक्षा कवच को ही इम्यूनिटी कहते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने मे
मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का काम करता है खजूर में बहुत मात्रा में मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*