स्किन के लिए है बहुत फायदेमंद है काली चाय पत्ती, जाने इसके इस्तेमाल के तरीके और फायदे

जैसा कि अभी कुछ समय से ही ग्रीन टी का प्रचलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। ग्रीन टी हमारे स्किन और स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। ग्रीन टी के साथ- साथ ब्लैक टी भी बहुत पसंद किया जाता है। यह भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपको यह बात जानते फूट हैरानी होगी कि ब्लैक की सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्क्रीन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है इसके ब्यूटी बेनिफिट्स पाने के लिए आप इसे लगा भी सकते हो और पीस भी सकते हैं क्या दोनों तरह से आपको फायदा पड़ जाएगा।

चाय की पत्ती के टी बैग को फेंकने की बजाय आप उसमें अपने बाल और त्वचा को चमकाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह हमारे स्किन के लिए बहुत फायदा पहुंचाता है, साथ ही साथ इसकी संबंधी सारी परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है। दरअसल ब्लैक टी में पॉलीफेनॉल पाया जाता है जिसकी मदद से इसकी संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाती है इसके साथ ही ब्लैक टी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एक्ने से भरपूर तत्व भी मौजूद होते हैं जो कि हमारे स्क्रीन से कील मुंहासे व बेजान त्वचा को ठीक करने में हमारी बहुत मदद करते हैं। इसलिए चाय पीने के बाद चाय पत्ती को फेंकने की बजाय इसका इस्तेमाल अपने स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए आप कर सकते हैं बस आपको ब्लैक टी के फायदे और उपयोग के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके फायदे और उपयोग के तरीके भी बताएंगे।

ब्लैक टी के स्किन बेनिफिट्स

टूटते बालों के लिए लाभदायक
ब्लैक टी का उपयोग आप टूटते बालों के लिए भी कर सकते हैं इससे आपके बाल बहुत ज्यादा चमकदार हो जाएंगे ब्लैक टी से बालों को धोने में उस में चमक आती है शैंपू के बाद और कंडीशनर लगाने से पहले प्लेन ब्लैक टी से बालों को धोएं कुछ दिनों के अंदर ही आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

सनबर्न और रेजर बर्न
स्क्रीन की सबसे बड़ी परेशानी सांभर और जबरन होता है ऐसे में इसे दूर करने के लिए आप ब्लैक डी का उपयोग कर सकते हैं लेकिन इसके बदले यदि आप फ्रिज में रखे ठंडे ब्लैक टी बैग को प्रभावित हिस्से पर लगाएंगे तो त्वचा को ठंडक मिलेगी आप ब्लैक टी से बने भारत के टुकड़े भी लगा सकते हैं।

दाग धब्बों से छुटकारा
दाग धब्बे की परेशानी हर व्यक्ति को हो जाती है ऐसे में से छुटकारा पाने के लिए ब्लैक टी आपकी बहुत मदद कर सकता है और आपके चेहरे को पहले से ज्यादा खूबसूरत बना सकता है जैसे कि हमने आपको पहले बताया कि ब्लैक टी में कई स्किन लाइटनिंग तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा में मौजूद दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

स्किन इन्फेक्शन को ठीक करने में करता है मदद
स्किन इन्फेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए भी ब्लैक टी आप को लाभ पहुंचा सकता है यदि आपको पिंपल खुरदरा पन ,दाग धब्बे होने लगे हैं तो ब्लैक टी के इस्तेमाल से आप इसे दूर कर सकते हैं। ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट और इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इन गुणों की मदद से आपकी स्किन के सारे स्किन इन्फेक्शन दूर हो जाते हैं।

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर
बढ़ती उम्र के साथ एजिंग की प्रॉब्लम भी शुरू हो जाती है ऐसे में आम बहुत परेशान हो जाते हैं एजिंग की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि इस समस्या के लिए ब्लैक टी फायदेमंद है ब्लैक थीम एंटी एजिंग और एंटी रिंकल्स के गुण पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र को प्रभाव को रोकने में मदद करते साथ ही इसे आंख और बालों के पर न जाने वाली दूरियां भी दूर हो जाती है।

चेहरे की सूजन से भी आराम दिलाता है
कई बार बिना वजह हमारे स्किन में और चेहरे में सूजन आ जाता है आंखों में और गालों में सूजन आ जाता है ऐसे में ब्लैक टी आपका यह परेशानी दूर कर सकती है ब्लैक टी के anti-inflammatory गुण चेहरे और आंखों के पास की सूजन को कम करने में हमारी मदद करते हैं इससे चेहरे पर कई तरह से लगाया जा सकता है।

जाने ब्लैक टी के उपयोग करने का सही तरीका
■ब्लैक टी का इस्तेमाल करने के लिए आप थोड़े पानी में ब्लैक टी को रात भर भिगोकर रख दें इसके बाद सुबह उठकर अपने चेहरे पर यदि आप इसे लगाते हैं तो आपका चेहरा खिला-खिला नजर आता है।
■यदि आपके आंखों में सूजन आ गया है चेहरे में सूजन आ गया है तो उसको कम करने के लिए आप टीबैग्स को सबसे पहले फ्रिज में रख कर ठंडा कर लें और फिर आंखों के नीचे हल्के हाथों से लगा ऐसा करने से आपकी आंखों में आई सूजन दूर हो जाती है।
■ यदि आप स्किन में ग्लो लाने जाते हैं चमकदार बनाना चाहते तो इसके लिए आप गुलाब जल और चाय पत्ती को अच्छी तरह से मुक्त करके इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे आपके चेहरा खिला-खिला नजर आएग।
■आज आप चाय पत्ती का फेस पैक भी बनाकर तैयार कर सकते हैं इसके लिए आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के साथ काली चाय की पत्ती को मिलाकर भी आप एक अच्छा फेस पैक तैयार कर सकते हैं और इसे यदि आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपकी त्वचा के कील मुंहासे सब दूर हो जाएंगे आपकी इसकी संबंधी सारी परेशानियां भी दूर हो जाएंगी।
■यदि आप बेदाग त्वचा भी पाना चाहते हैं तो चाय पत्ती को आप शहद के साथ अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर स्क्रब करेंगे और 5 मिनट स्क्रब करने के बाद अच्छे से ठंडे पानी से साफ कर लेंगे तो आप के चेहरे के सारे दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

चेहरे पर चाय पत्ती लगाते समय इस बात का ध्यान दें
■यदि आप चेहरे पर चाय पत्ती लगा रहे हैं तो इसमें आपको कुछ बातों का ध्यान देना अत्यावश्यक है ऐसे में त्वचा पर चाय पत्ती का इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर ले ताकि इससे आपको कोई नुकसान ना हो।
■साथ ही ध्यान रखें कि चाय पत्ती का उपयोग करते समय वह आपके मुंह कान नाक में ना जाए।
■आपके चेहरे के अनुरूप ही सामग्री का इस्तेमाल करना चाहिए अगर किसी चीजों के इस्तेमाल से चेहरे पर तकलीफ हो रही है या कुछ इरिटेशन यह जलन महसूस हो रहा है तो आप उसे तुरंत बंद कर दे नहीं तो यह आपको नुकसान कर सकता है।
■ब्लैक टी का डायरेक्ट चेहरे पर उपयोग न करें बल्कि इसमें शहद या मुल्तानी मिट्टी या फिर दही मिलाकर आप इसे अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं।
■ त्वचा पर ब्लैक टी लगाने के बाद मोटराइजर आपको जरूर करना चाहिए ब्लैक टी के इस्तेमाल से खुजली रायसेन एलर्जी दूर हो जाती है अगर आपको इस प्रकार की परेशानी उत्पन्न हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*