सेहत

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए पिये तुलसी वाली चाय, साथ ही साथ तनाव और स्ट्रेस भी होगा दूर

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका स्किन सुंदर चमकदार बेदाग और खिली खिली नजर आए लेकिन यह पॉसिबल नहीं हो पाता है। हर व्यक्ति अपने अच्छे स्किन के लिए विभिन्न प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करता है लेकिन उसके बावजूद भी केमिकल सारे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से हमारा इसके अच्छे होने के बजाय और भी ज्यादा डैमेज होते चले जाता है इसलिए उम्र से पहले ही हमारे स्किन विभिन्न प्रकार की परेशानियां नहीं लगता है जो कि हमारे इस प्रेस और तनाव का कारण भी बनते हैं साथ ही साथ इस प्रेस और तनाव का कारण सिर्फ और सिर्फ स्किन प्रॉब्लम नहीं है। बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से आज कल हर व्यक्ति को इस ड्रेस और तनाव जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में हम सब इससे निजात पाना चाहते हैं।

चाय एक ऐसी चीज है जिसे हर व्यक्ति पीता है कई लोगों को तो इसकी इतनी ज्यादा लत होती है कि उसके बिना उन्हें चैन ही नहीं पड़ता है। चाय हमारे टेंशन और इस प्रेस को कम करने में मदद करता है साथ ही साथ मानसिक तनाव को भी दूर करने में बहुत मदद करता है जैसे ही हम चाय पीते हैं हमें ताजगी और एनर्जेटिक महसूस होने लग जाता है ऐसे में यदि आप दूध वाली चाय की बजाय यदि आप तुलसी वाली चाय का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको और भी ज्यादा फायदा पहुंचा ही सकता है ऐसे में स्वास्थ संबंधी जोखिम बढ़ते ही चले जा रही है जिसमें डिप्रेशन रक्तचाप जैसी समस्या हमारे लिए आम है मगर चिंता ना करें क्योंकि आपकी तुलसी वाली चाय ऐसे ही बहुत सारी समस्याओं से आपको निजात दिला सकता है तो आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार तुलसी वाली चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

इसलिए बहुत अच्छा है तुलसी वाला चाय
आपको बता देना चाहते हैं कि आज के समय में विभिन्न प्रकार के चाय मिलते हैं तरह-तरह के फ्लेवर वाली चाय इस प्रकार तरह-तरह की चाय आजकल पी जा रही है लेकिन तुलसी में बहुत से ऐसे औषधीय गुण मौजूद है इसीलिए इसे सिर्फ और सिर्फ धार्मिक दृष्टि से अच्छा नहीं माना जाता है। इसे आयुर्वेदिक दृष्टि से भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण और और है अच्छा मारा जाता है ऐसे बहुत से औषधि गुण मौजूद होते यदि हम इससे चाय बनाएंगे तो यह हमारे लिए बहुत फायदे देगा। या आपके मूड को और मानसिक तनाव को छठ पर्व पर दूर कर सकता है और आपका मूड एकदम अच्छा कर सकता है आपकी नकारात्मकता को सकारात्मकता में बदलने की इसमें पूरी क्षमता होती है इसलिए यदि आप नॉर्मल चार की जगह पर तुलसी वाले चाय का सेवन करते हैं तुझे आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

तुलसी वाले चाय पीने के कौन-कौन से हैं फायदे चलिए जानते है

मानसिक तनाव को करता है दूर
आपको हम बता देना चाहते हैं कि तुम इसी वाले चाय के सेवन से इंसान हर व्यक्ति को stress-free तनाव से मुक्त फील होने लगता है मानसिक तनाव से छुटकारा दिलाने में बहुत मदद करती है क्योंकि यह एक एंड डायवर्जेंस जड़ी बूटी है तुलसी की चाय रोजाना पीना तुलसी के सेवन करने का एक बेहतर तरीका है। ऐसा माना जाता है कि जब आ प्रदूषण शारीरिक गतिविधि और यहां तक कि भावनात्मक और मानसिक बोझ के कारण तनाव का अनुभव करते हैं तो तुलसी आपके शरीर की रक्षा करती है और आपको तनाव से लड़ने में लिए मदद करती है।

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट
आपको बता देना चाहते कि करोना काल की वजह से हर कोई अपनी इम्यूनिटी पर खासा ध्यान देता है। ऐसे में इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए काढ़े का सेवन करने के लिए विशेषज्ञ कहते हैं और कार्य में तुलसी का इस्तेमाल भी किया ही जाता है लेकिन यदि आप तुलसी का इस्तेमाल अपनी चाय में भी करेंगे तो यह आपकी यूनिटी को स्ट्रांग करने में बहुत मदद करेगा दरअसल तुलसी में एंटीमाइक्रोबियल्स के गुण मौजूद होते हैं। यही कारण की आयुर्वेद में यूटीआई से लेकर त्वचा की बीमारी तक विभिन्न प्रकार के संक्रमण के इलाज के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है।

स्क्रीन की समस्या को करता है दूर
यह बात जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि चाय से किस प्रकार हम अपने अच्छे स्क्रीन टेक्सचर को पा सकते हैं लेकिन यह बात पूरी तरह से सजग यदि अब तुलसी वाले चाय का इस्तेमाल करेंगे तभी आप की इसकी संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी तो जरूर तुलसी वाली चाय पी है।

डिप्रेशन को करता है दूर
तुलसी में एंटी डिप्रेशन तत्व भी मौजूद होते हैं जिसकी वजह से जो व्यक्ति डिप्रेशन से बहुत लंबे समय से जूझ रहे हैं उनके लिए यह बहुत फायदेमंद है 2017 में पीएम रिव्यू जनरल साक्ष्य आधारित पूरब के अध्ययन के अनुसार तुलसी के सेवन से न्यूरो संज्ञानात्मक प्रभाव देखा गया जिसमें एक बेहतर मूड और बेहतर अनुभूति शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker